चाय के शौकीन हैं तो गर्मियों में भूलकर ना पिएं ऐसी चाय, होंगे सेहत को कई नुकसान

यूं तो चाय के दीवानों को चाय पीने का बस एक बहाना चाहिए। सर्दियों में चाय गर्माहट देती है तो गर्मियों में चाय इसलिए पी जाती है क्योंकि इसे पीने के बाद गर्मी लगती। चाय की आदत हम भारतीयों को लग चुकी है और रोज सबको चाय जरूर चाहिए। चाय पीना बुरी बात नहीं है […]

Date Updated
फॉलो करें:

यूं तो चाय के दीवानों को चाय पीने का बस एक बहाना चाहिए। सर्दियों में चाय गर्माहट देती है तो गर्मियों में चाय इसलिए पी जाती है क्योंकि इसे पीने के बाद गर्मी लगती। चाय की आदत हम भारतीयों को लग चुकी है और रोज सबको चाय जरूर चाहिए। चाय पीना बुरी बात नहीं है लेकिन गर्मियों में कुछ खास तरह की चाय आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अगर आप गर्मी में चाय के कुछ कॉन्बिनेशन बना रहे हैं तो पहले इस खबर को पढ़ लें। जानिए गर्मी में किस तरह की चाय नुकसान करती है, ये आपको आज बताते हैं।

अदरक शहद की चाय
यूं तो अदरक और शहद की चाय शरीर को काफी फायदा करती है लेकिन गर्मी के मौसम में इस चाय को पीना खतरनाक हो सकता है। दरअसल अदरक की तासीर गर्म होती है और शहद भी गर्म तासीर का होता है। ऐसे में अगर आप ये चाय पीते है तो इसे पीकर आपके पेट की गर्मी बढ़ सकती है और आपको पेट संबंधी कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है। इस गर्म चाय से आपको एसिडिटी, गले में छाले, अपच, मरोड़ और डायरिया भी हो सकता है। इसलिए गर्मी के मौसम में अगर आप अदरक वाली चाय पी रहे हैं तो इसे रोक देना चाहिए।

गुड़ वाली चाय
हालांकि आयुर्वेद में गुड़ को हमेशा ही चीनी से बेहतर कहा गया है लेकिन अगर बात गर्मी की करें तो आयुर्वेद भी चाय में गुड़ की जगह चीनी डालने की बात करता है। दरअसल चीनी से गुड़ बनाने की प्रक्रिया में गुड़ की तासीर गर्म हो जाती है। ऐसे में अगर आप गुड़ की चाय पीते हैं तो ये आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इस मौसम में अगर आपको चाय पीनी ही है तो चीनी वाली चाय पीनी चाहिए या फिर चीनी की जगह आप मिश्री डाल सकते हैं. लेकिन दूध वाली चाय में गुड़ बिलकुल भी नहीं डालना चाहिए और सेहत के लिए ये संयोजन काफी खतरनाक साबित हो सकता है. खासकर गर्मियों के मौसम में चाय और गुड़ का मिलाप बहुत गलत माना जाता है.

पेट खराब कर सकती है गुड़ वाली चाय

एक्सपर्ट कहते हैं कि दूध वाली चाय में अगर गुड़ डाला जाए तो इससे ना केवल गुड़ के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं बल्कि पाचन तंत्र भी बुरी तरह प्रभावित होता है. ऐसी चाय को पीने से दस्त, उल्टी, मतली, पेट में दर्द और पेट में मरोड़ की स्थिति पैदा हो सकती है. गर्मी के मौसम में अगर आप इस चाय को पीने की गलती करते हैं तो पेट की गर्मी भी बढ़ सकती है और आपको एसिडिटी की समस्या भी परेशान कर सकती है.

दालचीनी की चाय
दालचीनी की तासीर भी गर्म होती है। अगर आप गर्मी के मौसम में दालचीनी की चाय पी रहे हैं तो इस समय आपको रुक जाना चाहिए। इससे आपको पेट की समस्या हो सकती है और इस चाय के सेवन के बाद आपके शरीर में पानी की भी कमी हो सकती है और आप डिहाड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इस मौसम में दालचीनी की चाय नहीं पीनी चाहिए।

शहद वाली चाय करेगी नुकसान
अगर आप गर्मी के मौसम में चाय में चीनी की जगह शहद डालकर पी रहे हैं तो आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। शहद की तासीर काफी गर्म होती है और अगर आपकी चाय बनाकर पिएंगे तो आपको थकान, शरीर में पानी की कमी और पेट संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

गर्मी के मौसम में पीनी चाहिए ये चाय, करेंगी सेहत को फायदा

गर्मियों के मौसम में अगर आप चाय पीने की योजना बना रहे हैं तो आप पुदीने वाली चाय पी सकते हैं। इसे पीने से शरीर में गर्मी नहीं होता और शरीर में इससे एनर्जी भी आती है। इसका सेवन करने से पेट की समस्याएं भी दूर रहती हैं। गर्मी के मौसम में तुलसी वाली चाय भी पी जा सकती है। लेकिन तुलसी वाली चाय में दूध की जगह ब्लैक टी में तुलसी की पत्तियां डालकर चाय बनानी चाहिए।