Rain Bath: बारिश के पानी से भीगने के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे…

Rain Bath: आजकल बारिश का मौसम है और मानसून अपने पूरे शबाब पर है. कई क्षेत्रों में इसबार बारिश पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ रही है. बारिश के मौसम में अनेक लोगों का दिल करता है कि वे भी झमाझम वर्षा का लुत्फ उठाएं और जमकर भीगें लेकिन बड़े बुजुर्ग उन्हें ऐसा करने से […]

Date Updated
फॉलो करें:

Rain Bath: आजकल बारिश का मौसम है और मानसून अपने पूरे शबाब पर है. कई क्षेत्रों में इसबार बारिश पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ रही है. बारिश के मौसम में अनेक लोगों का दिल करता है कि वे भी झमाझम वर्षा का लुत्फ उठाएं और जमकर भीगें लेकिन बड़े बुजुर्ग उन्हें ऐसा करने से रोक देते हैं. कई बार तो उनका कहना सही भी होता है क्योंकि बारिश के पानी से कई मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि हर बार ऐसा नहीं होता. बारिश का पानी हमें फायदा भी करता है. चलिए बताते हैं बारिश के पानी से नहाने के फायदे.

बारिश का पानी बहुत हल्का होता है. इससे नहाते ही तुरंत रिफ्रेशमेंट आती है. इस पानी का पीएच वैल्यू लेवल में अल्कलाइन होता है. बारिश के पानी में ऐसे सूक्ष्मजीव होते हैं जो विटामिन B12 का उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं.

आपको बता दें बारिश का पानी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद अल्कालाइन आपके बालों की जड़ों से गंदगी को साफ कर सकता है. बारिश में नियमित नहाने से आपके बाल अच्छे और सुंदर दिखने लगते हैं.

बारिश में नहाने से आपका स्ट्रेस भी दूर होता है. बारिश में नहाने से शरीर से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पी हार्मोन निकलते हैं.

ठंडे बारिश के पानी में स्नान करने से आपको चक्कतों से राहत मिल सकती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!