लू और हीट से बचाता है आम का पना, जानिए इसके फायदे और इसको बनाने की आसान रेसिपी

Raw Mango Panna: तेज चिलचिलाती गर्मी में बाहर से आने पर इंसान पस्त हो जाता है। बाहर की तेज धूप और गर्मी से लू लगने के चांस बढ़ जाते हैं और शरीर में पानी के साथ साथ पोषक तत्वों की भी कमी हो जाती है। ऐसे में आम का पना रामबाण का काम करता है। […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raw Mango Panna: तेज चिलचिलाती गर्मी में बाहर से आने पर इंसान पस्त हो जाता है। बाहर की तेज धूप और गर्मी से लू लगने के चांस बढ़ जाते हैं और शरीर में पानी के साथ साथ पोषक तत्वों की भी कमी हो जाती है। ऐसे में आम का पना रामबाण का काम करता है। जी हां गर्मियों में आम आते हैं और भले ही इनकी तासीर गर्म हो लेकिन कच्ची कैरी यानी कच्चे आम से बनने वाला पना काफी ठंडा होता है और ये गर्मी में शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है।

अगर आप मई जून की गर्मी में बाहर निकल रहे हैं तो डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि आम का पना पीकर बाहर निकलना चाहिए ताकि लू या हीट स्ट्रोक आपके शरीर को नुकसान ना पहुंचा सके। आम का पना पीने से आपका पेट ठंडा रहेगा और आपके शरीर में काफी सारे पोषक तत्व रहेंगे।

आम के पने के फायदे

आपको बता दें कि पके आम के साथ साथ कच्चे आम में भी काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कच्चे आम में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को पूरा पोषण देते हैं औऱ कमजोरी नहीं आने देते। आम का पना केवल आपके शरीर को ठंडा नहीं रखता, ये गर्मी के मौसम में पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे अपच, एसिडिटी, मरोड़ आदि से भी राहत देता है और पाचन तंत्र को स्मूद रखने में मदद करता है।

आम का पना में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके शरीर में जाकर प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। शरीर की प्रतिरोधी क्षमता ही उसे मौसमी बीमारियों से बचाने का काम करती है। आम के पने में पाया जाने वाला ढेर सारा फाइबर होने के चलते आम का पना वजन भी घटाने में कारगर साबित होता है। आम के पने के सेवन से बवासीर, गैस्ट्रोएंटेराइटिस और कब्ज भी ठीक होती है। आम के पना में आयरन और फोलेट भी होते हैं जो खून बढ़ाने के काम आते हैं।

आम का पना के लिए सामग्री
आम का पना घर में बनाना बेहद आसान है। इसके लिए कुछ सामग्री की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार है –
ढाई सौ ग्राम कच्ची कैरी (आम)
दो छोटे चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
स्वाद के अनुसार आप काला नमक ले सकते हैं
आधा छोटी चम्मच काली मिर्च
आधा चम्मच पिसी हुई चीनी
बीस से तीस ताजा पुदीने की पत्तियां
थोड़ी सी बर्फ

आम का पना बनाने की विधि –
सबसे पहले एक बर्तन लीजिए और कच्ची कैरी को धोकर उसमें डालिए और पानी डालकर उबलने के लिए गैस ऑन कर दीजिए। दस से पंद्रह मिनट तक आपको ये कच्ची कैरी उबालनी है, जब तक कि ये नरम और मुलायम ना हो जाएं। अब गैस बंद कर दीजिए और कच्ची कैरी को ठंडा होने दीजिए। जब ये ठंडी हो जाए तो चाकू या चम्मच की मदद से कच्ची कैरी का छिलका उतार लीजिए।

अब इस आम के गूदे को मिक्सी में डालिए और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह ब्लैंड कर लीजिए। इसका एक मीडियम कंसिसटेंसी में घोल बनना चाहिए। इसके बाद गूदे को मिक्सी से निकाल कर पैन में डालिए औऱ इसमें चीनी डालकर उसे गर्म होने रख दीजिए। इसे तब तक पकाते रहिए जब तक कि चीनी अच्छी तरह इसमें मिक्स ना हो जाए। आपको आम का पना बनाते वक्त ये ध्यान रखना है कि इसे लगातार चमचे से चलाते रहना है, वरना ये किसी भी वक्त पैन की तली से चिपक कर जल सकता है। अच्छी तरह पक जाने पर इसे गैस से उतार लीजिए और एक बर्तन में डाल लीजिए। अब इसमें जीरा पाउडर, काला नमक और सादा नमक मिला दीजिए। अब इसे आप फ्रिज में रख सकते हैं। जब आपको आम का पना पीना हो तो फ्रिज से आम का पना निकालिए और इसमें बर्फ के क्यूब डालकर पुदीने की पत्तियों से गार्निश करके गिलास में सर्व कीजिए।