Raw milk Benefits: त्वचा के लिए भी वरदान है कच्चा दूध, इसे लगाने से चमक उठेगा चेहरा, जानिए इसका फेस पैक बनाने का तरीका

दूध भोजन का मुख्य अंग है और इसके सेवन से शरीर को काफी मजबूती और ऊर्जा मिलती है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए दूध को बहुत ही जरूरी माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि उबले हुए दूध के साथ साथ कच्चा दूध भी सेहत को काफी फायदे पहुंचाता है। खासकर त्वचा के […]

Date Updated
फॉलो करें:

दूध भोजन का मुख्य अंग है और इसके सेवन से शरीर को काफी मजबूती और ऊर्जा मिलती है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए दूध को बहुत ही जरूरी माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि उबले हुए दूध के साथ साथ कच्चा दूध भी सेहत को काफी फायदे पहुंचाता है। खासकर त्वचा के लिए कच्चा दूध रामबाण की तरह माना जाता है औऱ इससे त्वचा को ग्लो के साथ साथ नई जान मिलती है और त्वचा चमकने लगती है। कच्चे दूध में इतने ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं कि सेहत और स्किन दोनों को फायदा पहुंचाते हैं। चलिए जानते हैं कि कच्चे दूथ का सेवन करने से आपकी त्वचा को क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

त्वचा के लिए कैसे काम करता है कच्चा दूध –

कच्चा यानी बिना उबला दूध त्वचा के लिए यूं ही वरदान नहीं कहा जाता है। इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करके चेहरे पर जरूरी कसाव बनाए रखने में मदद करता है और इसकी मदद से चेहरे के रूखेपन को दूर किया जा सकता है। अगर धूल, धूप और प्रदूषण के चलते त्वचा मुरझा गई है और बेजान हो चुकी है तो चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से टैनिंग और सन बर्न के निशाम कम होते हैं और रंगत निखर जाती है।

इतना ही नहीं कच्चा दूध चेहरे से दाग धब्बे, उम्र के निशान, पिगमेंटेशन और डार्क सर्किल भी हटाने में कारगर माना जाता है। इसकी मदद से चेहरे को नमी और मॉस्चुराइजिंग पावर मिलती है और चेहरा चमक उठता है।

चेहरे पर कैसे लगाएं कच्चा दूध –

कच्चे दूध को चेहरे और त्वचा पर कई तरह से लगाया जा सकता है। रात को सोने से पहले एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाइए और सो जाइए। सुबह इसका असर चेहरे पर दिखेगा और चेहरे की रंगत खिली खिली दिखेगी।

दो चम्मच कच्चे दूध को कटोरी में निकालिए और इसमें हल्का सा नमक मिलाकर इसको मिक्स कर लीजिए और चेहरे पर लगा लीजिए। सूखने पर सादे पानी की मदद से धो लीजिए। इससे आपके चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स कम हो जाएंगे औऱ चेहरा साफ नजर आने लगेगा।

एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध और जरा सा शहद मिलाइए और फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा लीजिए। सूखने पर सादे पानी की मदद से धो लीजिए। इससे आपको इंस्टेट ग्लो मिलेगा और आपकी त्वचा खिल उठेगी।

कच्चे दूध को कटोरी में लीजिए और इसमें जरा सी मुल्तानी मिट्टी मिला लीजिए। इसके लेप को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर झाइयां खत्म हो जाएंगी और उम्र के निशान कम होने लगेंगे।

अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर रहे हैं तो रात को सोने से पहले आंखों के नीचे रोज कच्चा दूध लगाने की आदत डालिए। रूई की मदद से कच्चा दूध लगाइए और कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे। अच्छे रिजल्ट के लिए आप कच्चे दूध में थोड़ा सा कच्चा आलू का रस भी मिला सकते हैं।

कच्चे दूध में थोड़ा सा बेसन मिलाकर स्क्रब करेंगे तो ये नैचुरल स्क्रबिंग का काम करेगा और इससे चेहरे पर जमा डैड स्किन पूरी तरह साफ हो जाएगी और त्वचा के पोर्स भी साफ हो जाएंगे। इससे पिंपल, एक्ने की समस्या में आराम मिलेगा।

कच्चे दूध का नैचुरल फेस पैक इस तरह बनाएं

एक बाउल में थोड़ा सा कच्चा दूध लीजिए। इसमें थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा बेसन डालिए। अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लीजिए। सबको अच्छे से मिक्स कीजिए और चेहरे पर लगा लीजिए। करीब बीस मिनट बाद जब ये सूख जाए तो सादे पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे कम होने लगेंगे और चेहरे की रौनक के साथ साथ रंगत भी लौट आएगी।

कच्चा दूध किसे नहीं लगाना चाहिए

अगर आपकी स्किन तैलीय यानी ऑयली है तो आपको त्वचा के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। इसकी चिकनाहट आपके चेहरे को सूट नहीं करेगी और त्वचा ज्यादा तैलीय हो सकती है जिससे त्वचा को नुकसान होगा। हां आप चाहें तो दूध को उबाल पर ठंडा करके चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।