Sabja Seeds in Summer: गर्मियों में पेट को ठंडक पहुंचाएंगे सब्जा के बीज, शुगर और वेट लॉस में भी होगा फायदा

Sabja Seeds in Summer: गर्मियों (Summer) में अक्सर जब पेट खराब होना एक आम समस्या बनकर परेशान करती है। तेज गर्मी और तापमान के चलते पेट का तापमान बढ़ जाता है और पाचन की प्रोसेस खराब हो जाती है जिससे पेट खराब हो जाता है। आपने भी दादी नानी को कहते सुना होगा कि पेट […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sabja Seeds in Summer: गर्मियों (Summer) में अक्सर जब पेट खराब होना एक आम समस्या बनकर परेशान करती है। तेज गर्मी और तापमान के चलते पेट का तापमान बढ़ जाता है और पाचन की प्रोसेस खराब हो जाती है जिससे पेट खराब हो जाता है। आपने भी दादी नानी को कहते सुना होगा कि पेट में गर्मी हो गई है, इसी तरह तापमान बढ़ने का सबसे ज्यादा असर पाचन क्रिया पर पड़ता है। पेट में दर्द, अपच, एसिडिटी, दस्त, मरोड़, भूख मर जाना पेट से जुड़ी वो समस्याएं हैं जो गर्मी और बढ़ते तापमान के चलते व्यक्ति को परेशान करती है। ऐसे में दवा खाए बिना भी इस गर्मी से बचाकर पेट को कूल कूल रखा जा सकता है औऱ आयुर्वेद में ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से खराब पेट ठीक किया जा सकता है। ऐसे में पेट की गर्मी निकालने के लिए सब्जा के बीज कारगर साबित होते हैं। सब्जा (Subjs seeds )के बीज पोषक तत्वों से भरपूर बीज है और इनको कूलिंग सीड भी कहा जाता है। चलिए आज जानते हैं कि गर्मियों में पेट को कूल रखने के साथ साथ शरीर को और क्या फायदा पहुंचाते हैं।

सब्जा के बीज के पोषक तत्व
आपको बता दें कि सब्जा के बीज तुलसी के पौधे से ही मिलते हैं। यानी तुलसी के पौधे से मिलने वाले बीजों को ही सब्जा के बीज कहते हैं। सब्जा के बीज में भले ही सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है लेकिन इसमें सेहत के लिए ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। सब्जा के बीज प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा सब्जा के बीज में ओमेगा 3 एसिड मौजूद होती हैं। इसलिए ये बीज सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

पाचन तंत्र को स्मूद करते हैं सब्जा के बीज
सब्जा के बीज पाचन तंत्र की सभी परेशानियों को दूर करने में काफी लाभदायक माने जाते हैं। सब्जा यानी कि तुलसी के बीज में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और इसी फाइबर की मदद से पेट की सभी परेशानियां सही हो सकती है। फाइबर की मदद से खाना अच्छे से पचता है और गैस, अपच, अफारा, एसिडिटी आदि की तकलीफ नहीं होती है।

शुगर में फायदा करते हैं सब्जा के बीज
सब्जा के बीज शुगर रोगियों के लिए भी फायदेमंद कहे जाते हैं। दरअसल सब्जा के बीजों में फाइबर होता है और इसकी मदद से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। शुगर मरीज सब्जी के बीजों को भिगोकर उसका पानी पिएं तो इंसुलिन उत्तेजित होता है और ब्लड शुगर कंट्रोल में लाया जा सकता है।

बढ़ा वजन घटाते हैं सब्जा के बीज
अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ा हुआ है तो आप सब्जा के बीजों का सेवन करके वजन घटा सकते हैं। सब्जा के बीजों में काफी कम कैलोरी पाई जाती है। इसमें पाया जाने वाला ढेर सारा फाइबर पेट को देर तक भरा रखता है जिससे ज्यादा भोजन पेट में नहीं जाता। इसलिए उनके सेवन से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

छाले दूर करते हैं सब्जा के बीज
सब्जा के बीजों में एंटी-वायरल, एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और ये छालों को दूर करने में सहायक साबित होते हैं। शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर भी छाले हो जाते हैं और ऐसे में सब्जा के बीच काफी कारगर साबित होते हैं।

सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हैं सब्जा के बीज
सब्जा के बीच केवल सेहत को ही फायदा नहीं करते,इनकी मदद से त्वचा को भी काफी फायदा मिलता है। सब्जा के बीज शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे विषाक्त टॉक्सिन्स शरीर से निकल जाते हैं। इसका असर भी स्किन पर काफी अच्छा नजर आता है और त्वचा क्लीयर हो जाती है। इनमें पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल गुण त्वचा को इंफेक्शन से बचाते हैं, जिससे त्वचा पर पिंपल, एक्ने आदि की समस्या नहीं होती।