Stair climbing benefits: जिम जाने का वक्त नहीं है तो सीढ़ियां चढ़ने से होगी जबरदस्त एक्सरसाइज, जानिए इसके फायदे

Stair climbing benefits: भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों के पास अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी वक्त नहीं है। ऐसे में जो लोग ज्यादा बिजी रहते हैं वो जिम जाने की बात तो दूर की बात है, आधा घंटा की एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते। इसका नतीजा ये निकलता है कि फिजिकल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Stair climbing benefits: भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों के पास अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी वक्त नहीं है। ऐसे में जो लोग ज्यादा बिजी रहते हैं वो जिम जाने की बात तो दूर की बात है, आधा घंटा की एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते। इसका नतीजा ये निकलता है कि फिजिकल एक्टिविटी की वजह से शरीर पर बुरा असर पड़ता है और मोटापे के साथ साथ कई सारी बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं और शरीर उम्र से पहले ही बूढ़ा होने लगता है। ऐसे में कुछ ऐसी आसान औऱ सुविधाजनक एक्सरसाइज (Exercise)काम आ सकती है जिनके लिए वक्त निकालने की जरूरत नहीं पड़ती और लोग घर से आते जाते वक्त भी इस एक्सरसाइज को आराम से कर सकते हैं। जी हां इस एक्सरासइज का नाम है सीढ़ियां (Stair) चढ़ना और उतरना। आपको बतां दे कि सीढ़ियां चढ़ना दरअसल फिजिकल एक्टिविटी है जो आराम से किसी भी समय की जा सकती है और इसके लिए वक्त निकालने की जरूरत नहीं पड़ती। आजकल लोगों की सुविधा के लिए जहां देखो लिफ्ट लग चुकी है। दफ्तर हो या सोसाइटी, मॉल हो या अन्य जगह, लोग सीढ़ियों की जगह लिफ्ट के प्रयोग के आदि हो गए हैं और इसी वजह से उनकी फिजिकल फिटनेस कम हो रही है। वैसे देखा जाए तो लिफ्ट का प्रयोग करना बुरा नहीं है, लेकिन हर समय लिफ्ट का प्रयोग करके आप अपने शरीर को बीमार कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको शरीर को फिट रखना है और अपने शरीर को मोटापे से बचाकर रखना है तो आपको स्टेयर क्लिंबिंग (Stair climbing benefits)यानी सीढ़ियां चढ़ने की एक्सरसाइज बिलकुल सूट करेगी। चलिए जानते हैं कि सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से शरीर को किस तरह फायदा मिलता है।

मोटापे को कंट्रोल करती है ये एक्सरसाइज
देखा जाए तो सीढ़ियां चढ़ना एक शानदार एक्सरसाइज हैं और इसे करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है। इससे नियमित तौर पर करने पर शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती हैं और फैट बर्न होता है। इसलिए अगर आप नियमित तौर पर सीढ़ियां प्रयोग में लाएंगे तो आपका वजन हमेशा ही कंट्रोल में रहेगा और आपकी फिजिकल फिटनेस भी कमाल की बनी रहेगी।

स्टेमिना होगा मजबूत
अगर आप अपने घर जाने के लिए लिप्ट की बजाय सीढ़ियां प्रयोग में लाते हैं तो इससे आपके शरीर का स्टेमिना यानी शारीरिक ताकत मजबूत होती है। दरअसल सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है औऱ शरीर और ज्यादा मेहनत करने के लिए अग्रसर होता है। इससे स्टेमिना मजबूत होता है औऱ ताकत में भी इजाफा होता है।

हड्डियों को मिलती है मजबूती
सीढ़ियां चढ़ने से हड्डियों और मांसपेशियों पर अच्छा असर पड़ता है। सीढ़ियां चढने से ना केवल मांसपेशियों की मूवमेंट अच्छी होती है बल्कि हड्डियों का घनत्व भी यानी बोन डैंसिटी भी बढ़ती है। आपने जिम वगैरा में हड्डियों के लिए वेट बियरिंग एक्सरसाइज करते हुए लोगों को देखा होगा। एक्सपर्ट कहते हैं कि सीढ़ियां चढ़ने पर वेट बियरिंग एक्सरसाइज का ही फायदा मिलता है और इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

भरपूर नींद के लिए फायदेमंद
सीढ़ियां चढ़ने के बाद नींद ना आने से परेशान लोगों को बहुत राहत मिलती है। दअसरल इस एक्सरसाइज के बाद नींद काफी अच्छी आती है। दरअसल सीढ़ियां चढ़ने की एक्सरसाइज करने के बाद शरीर का तापमान बढ़ता है औऱ मांसपेशियों की एक्टिविटी बढ़ती है और इसके बाद व्यक्ति को रात के समय अच्छी नींद आती है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

जो लोग कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहते हैं वो सीढ़ियों की एक्सरसाइज के जरिए ही अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। हैल्थ एक्सपर्ट कहते हैं सीढ़ी चढ़ना कार्डिओ एक्सरसाइज का बेहतरीन विकल्प साबित होता है।

अगर किसी के शरीर में खासकर नीचे के हिस्से में ज्यादा फैट जमा हो गया है तो उसे सीढ़ियां चढ़ना काफी फायदेमंद साबित होता है। सीढ़ियां चढ़ने से पैरों पर जमा फैट पिघलता है और इससे पैरों को खास टोन मिल जाती है। अगर आपके हिप्स पर ज्यादा फैट है तो भी सीढ़ियां चढ़ना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।