डायबिटीज के मरीज इन मिठाइयों से कर सकते हैं मुंह मीठा, स्वाद भी आएगा और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

अगर आपके घर में कोई शुगर का मरीज है तो त्योहार के मौके पर उसका मुंह जरूर मीठा करवाना चाहिए. इसके लिए कुछ खास मिठाइयां हैं जो शुगर के मरीज आराम से खा सकते हैं। जानिए इनके बारे में।

Date Updated
फॉलो करें:

मीठे का नाम सुनते ही अधिकतर शुगर रोगियों के चेहरे मायूस हो जाते हैं। डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें खानपान का बेहद ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि जरा सी असावधानी शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाकर मरीज को अस्पताल पहुंचा सकती है। इस बीमारी में हाई ग्लाइकोसेमिक फूड से दूरी बनाने को कहा जाता है। ऐसे फूड जिनके अंदर ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा है, वो हाई ग्लाइकोसेमिक फूड कहे जाते हैं और इन लिस्ट में चीनी के साथ साथ मिठाइयां सबसे पहले नंबर पर आती है। ऐसे में शुगर के मरीज चाहकर भी मिठाई को मुंह से नहीं लगा सकते हैं। लेकिन वो त्योहार ही क्या जिसमें कोई मीठा ना खाए, इसलिए यहां हम कुछ ऐसी ही मिठाइयों के बारे में बता रहे हैं जिनको शुगर मरीज भी आराम से खा सकते हैं और खास बात ये है कि इनके सेवन से डायबिटीज के मरीज के शरीर में इंसुलिन का प्रतिरोध भी सही होगा और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा। चलिए आज ऐसी ही कुछ मिठाइयों और पकवानों की बात करते हैं जिन्हें शुगर के मरीज आराम से खा सकते हैं और इनसे शरीर का ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ेगा।

खजूर का हलवा
शुगर रोगियों को हलवा खाना है तो खजूर का हलवा उनके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। खजूर में प्राकृतिक मिठास होती है और इसके हलवे में बिना चीनी के ही मिठास होगी तो ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना नहीं होती। आपको बता दें कि खजूर में ढेर सारा फाइबर होता है जो शुगर में फायदा करता है। इसके अलावा खजूर का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स यानी जीआई स्कोर महज 42 होता है। जैसा कि डॉक्टर कहते हैं कि शुगर रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिनका जीआई स्कोर 55 से नीचे हो, ऐसे में खजूर शुगर रोगियों के लिए खजूर बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसका हलवा बड़ा ही स्वाद बनता है और इससे शुगर बढ़ने का खतरा भी नहीं होगा। इसलिए इस बार फैस्टिवल सीजन में अपने घर के शुगर रोगी को इसका हलवा बनाकर खिलाएंगे तो उनका मूड बाग बाग हो जाएगा।

ड्राईफ्रूट्स के लड्डू
मेवे से बने लड्डू शुगर के मरीजों को फायदा पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि सूखे मेवे लेने होंगे। इनको भूनकर ओट्स के बनाए आटे में मिलाकर लड्डू बनाएं और मीठे के नाम पर बेहद थोड़ा सा गुड़ डाला जा सकता है। इन लड्डुओं से ब्लड शुगर का लेवल सही रहेगा और शुगर के रोगी को इन लड्डुओं को खाकर लुत्फ आ जाएगा।

खजूर की खीर
खजूर को टोंड दूध में उबाल कर थोड़े से सूखे मेवे डालिए और अच्छी सी खीर बना लीजिए। इस त्योहारी सीजन पर ये बेहद कम शुगर वाली खीर आपके डायबिटिक रोगी को बेहद पसंद आएगी और इसे खाने से उसका ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा भी नहीं रहेगा।

ओट्स की खीर
शुगर के मरीजों का खीर खाने का मन है तो मना करने की बजाय उनकी सेहत के लिए शानदार ओट्स की खीर बनाकर उनको खिलाइए। ओटस में ढेर सारा फाइबर होता है और इसकी खीर में आप चीनी की जगह या तो खजूर का पेस्ट मिलाइए या फिर स्टेविया शुगर फ्री डाल सकते है। इससे शुगर रोगी का मुंह भी मीठा हो जाएगा और उनका ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा भी नहीं रहेगा।

अंजीर की बर्फी
अंजीर का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स 51 होता है, यानी जीआई स्कोर 55 से कम होने के कारण ये शुगर मरीजों की मिठाई में यूज की जा सकती है। आप इस फैस्टिवल सीजन में अंजीर की बर्फी बनाइए। इसके लिए आपको अंजीर में काजू, बादाम और मीठे नाम पर आपको किशमिश डालनी। इस बर्फी को खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा और शुगर मरीज इसे बेहद स्वाद लेकर खाएंगे।

ग्रीक योगर्ट से शांत होगी मीठे की क्रेविंग
आप चाहें तो शुगर के मरीज को भऱपूर प्रोटीन वाली और स्वादिष्ट ग्रीक योगर्ट खिला सकते हैं। सादे दही के मुकाबले ये मीठी होती है लेकिन इसमें चीनी ना के बराबर होती है और इसमें ढेर सारा प्रोटीन भी होता है जो शुगर के मरीज को ऊर्जा देता है।