Iron Rich foods: शरीर में खून की कमी है तो आयरन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें एड, जल्द ठीक होगा एनीमिया

Iron Rich foods: अक्सर पोषण की कमी के चलते शरीर में खून की कमी हो जाती है। जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं तो शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है और इसे खून की कमी कहते हैं जिसका नाम एनीमिया भी है। अगर शरीर में आयरन की कमी है तो […]

Date Updated
फॉलो करें:

Iron Rich foods: अक्सर पोषण की कमी के चलते शरीर में खून की कमी हो जाती है। जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं तो शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है और इसे खून की कमी कहते हैं जिसका नाम एनीमिया भी है। अगर शरीर में आयरन की कमी है तो लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और शरीर एनीमिया का शिकार बन जाता है। एनीमिया एक मेडिकल कंडीशन है जिसके चलते हीमोग्लोबिन कम होने पर शरीर में और बहुत सारी बीमारियां हो जाती है। आपको बता दें कि हीमोग्लोबिन सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाने का काम करता है, इसलिए हीमोग्लोबिन बनाने वाले आयरन को शरीर के लिए जरूरी महत्वपूर्ण मिनरल में से एक माना गया है। डाइट में आयरन रिच फूड्स शामिल करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है और इसके लिए जरूरी है कि आपको आयरन रिच फूड्स के बारे में जानकारी हो। चलिए आज हम जानते हैं आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में जिनको डाइट में शामिल करके शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

अनार
अनार को खून की कमी दूर करने वाले सबसे बेहतरीन फल के रूप में देखा जाता है। इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि अनार कैल्शियम और आयरन दोनों का शानदार स्रोत है। रोज अनार का सेवन करने वालों में एनीमिया के खतरे कम होते है और शरीर कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रह पाता है। सौ ग्राम अनार में .80 मिलिग्राम आयरन होता है।

किशमिश
किशमिश की बात करें तो रोज एक मुट्ठी किशमिश खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। किशमिश में ढेर सारा आयरन होता है जिसकी मदद से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है और एनीमिया के जोखिम कम हो जाते हैं। महज सौ ग्राम किशमिश में 1.9 मिलिग्राम आयरन होता है और इसकी मदद से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर काफी तेजी से बढ़ाया जा सकता है।

चुकंदर
चुकंदर को हीमोग्लोबिन का एक अच्छा सोर्स कहना सही साबित होगा। सौ ग्राम चुकंदर में 0.80मिलिग्राम आयरन होता है जो शरीर के लिए काफी जरूरी होती है। आप चुकंदर का जूस जूस पी सकते हैं। इसे कच्चा खा सकते हैं और सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट खून के प्रेशर को कम करता है और इसमें पाए जाने वाला ब्यूटेन खून को जमने से भी रोकने में मददगार साबित होता है।

खट्टे फल
खट्टे फलों की बात करें तो आंवला, जामुन, संतरा, अनार, कीवी फ्रूट, अनानाास, अमरूद, पपीता, खरबूजा, अंगूर, कीनू आदि फलों में ढेर सारा विटामिन सी हो होता है जो शरीर में जाकर आयरन के अवशोषण में मदद करता है और इससे हीमोग्लोबिन का स्तर ज्यादा हो जाता है। इसलिए अपनी डाइट में आप खट्टे फलों का सेवन ज्यादा करेंगे तो आपके शरीर में एनीमिया की दिक्कत नही होगी। आप आंवला का जूस बनाकर पी सकते हैं। संतरे अंगूर जैसे फलों को आप कच्चा ही खा सकते हैं। इसके अलावा कीवी फ्रूट भी काफी फायदेमंद है।

पिस्ता और काजू
किशमिश के अलावा दूसरे सूखे मेवे जैसे पिस्ता और काजू में भी ढेर सारा आयरन होता है और इनके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि महज दस ग्राम काजू में 0.3 मिलिग्राम आयरन होता है। जबकि सौ ग्राम पिस्ता में 3.9 एमजी आयरन होता है। इस लिहाज से आपको रोज अपनी डाइट में इन सूखे मेवों को एड करना चाहिए।

सेब
सेब पूरे साल मार्केट में उपलब्ध होता है। सौ ग्राम सेब में 0.1 एमजी आयरन होता है और इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में खून की कमी पूरी हो सकती है। आप सेब का रस पी सकते हैं या फिर सेब को यूं ही रोज एक या दो की संख्या में खा सकते हैं।

कद्दू के बीज
कद्दू यानी पंपकिन के बीज में ढेर सारा आयरन पाया जाता है। सौ ग्राम कद्दू के बीज में 3.3 एमजी आयरन होता है। इसलिए कद्दू के बीज को डाइट में एड करना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

सफेद और काले तिल
तिल सफेद हों या काले, ये आयरन का भंडार कहे जा सकते हैं। आपको बता दें कि सौ ग्राम तिल में 14.6 एमजी आयरन होता है। इसलिए शरीर में आयरन की सही डोज के लिए आपको अपनी डाइट में सफेद और काले तिलों का सेवन करना फायदेमंद होगा।

बीन्स
बीन्स में शामिल खाद्य पदार्थ जैसे राजमा, काबुली चने, सोयाबीन, काली सेम, मूंग औऱ मसूर की दाल आदि में इतना सारा आयरन होता है कि आपको इनको रोज ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सौ ग्राम राजमा में 8 एमजी आयरन होता है। वहीं सौ ग्राम सोया चंक्स में 20 एमजी आयरन होता है।

पालक
पालक की सब्जी भी आपके शरीर में खून बढ़ाने में काफी कारगर मानी जाती है। 160 ग्राम पालक में 3 से 6 ग्राम आयरन होता है। आप पालक की सब्जी खा सकते हैं औऱ उसका जूस और सूप भी काफी फायदा करेगा।