Tulsi Water Benefits: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है तुलसी का पानी, रोजाना खाली पेट पीने से मिलते हैं कई फायदे

Tulsi Water Benefits: हिंदू धर्म में तुलसी को माता के रूप में पूजा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि धार्मिक महत्व के साथ-साथ तुलसी आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आयुर्वेद की ज्यादातर दवाइयां और जड़ी बूटियां तुलसी को मिलाकर बनाई जाती हैं. सर्दी जुकाम में तुलसी का काढ़ा पीने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Tulsi Water Benefits: हिंदू धर्म में तुलसी को माता के रूप में पूजा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि धार्मिक महत्व के साथ-साथ तुलसी आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आयुर्वेद की ज्यादातर दवाइयां और जड़ी बूटियां तुलसी को मिलाकर बनाई जाती हैं. सर्दी जुकाम में तुलसी का काढ़ा पीने से बेहद फायदा होता है जिससे जल्द ठीक भी हो जाता है इसके अलावा तुलसी की चाय पीने से भी खूब आराम मिलता है. पहले लोग दवाइयों का सेवन न करके इन्ही चीजों का सेवन करते थे हालांकि कई लोग अब भी आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करते हैं. आज हम आपको तुलसी का पानी खाली पेट पीने का फायदा बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

तुलसी का पानी पीने से होता है इम्यूनिटी बूस्टर-

तुलसी को इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रॉपर्टीज के लिए भी जाना जाता है. जो शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाती है साथ शरीर में किसी भी तरह के होने वाले इंफेक्शन से बचाती है.

डाइजेशन-

तुलसी डाइजेशन में भी काफी मददगार साबित हो सकता है साथ ही गैस और सूजन को कम करने में भी कारगर है. तुलसी का पानी पीने से खाना पचाने में मदद करता है और टॉक्सिन्स बॉडी से बाहर निकल जाते हैं.

स्ट्रेस बस्टर-

तुलसी को एक एडाप्टोजोनिक जड़ी बूटी माना जाता है जो स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है और मन को शांत रखती है. तुलसी का पानी पीने से तनाव और एंजाइटी को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है.

सर्दी जुकाम को कर देता है छूमंतर-

पारंपरिक रूप से खांसी या सर्दी जुकाम और अस्थमा जैसे श्वसन संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता है. तुलसी का पानी पीने श्वसन में आ रही परेशानियों में दिक्कत आती है. जो कफ जलन और सर्दी के लक्षणों को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं.