Vitamin C: इन सब्जियों में है भरपूर मात्रा में विटामिन C, ठंड के दिनों में काफी असरदार

Vitamin C: गर्मियों का मौसम जा रहा है साथ ही ठंड ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है. यानि कि मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. वहीं बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने का अधिक खतरा बना होता है. साथ ही ये वजह है कि, इस दरमियान ज्यादातर लोग बदन दर्द, बुखार, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Vitamin C: गर्मियों का मौसम जा रहा है साथ ही ठंड ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है. यानि कि मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. वहीं बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने का अधिक खतरा बना होता है. साथ ही ये वजह है कि, इस दरमियान ज्यादातर लोग बदन दर्द, बुखार, खांसी, सर्दी के लक्षणों से परेशान रहते हैं. जबकि इम्यूनिटी पावर को बनाए रखने एवं संक्रमण और रोगों से खुद को बचने के लिए शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन C मिलनी चाहिए.

विटामिन सी है जरूरी

आपको बता दें कि विटामिन सी एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है जिससे शरीर में कई प्रकार के फायदे होते हैं. वहीं ये रेडिकल्स खत्म करने के साथ ही साथ शरीर को फ्री रेडिकल डैमेज को रोकता है. ये कॉलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण करता है, जो त्वचा, हड्डियों व बालों के लिए जरूरी है. जबकि ये इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है. इसके साथ ही रोगों से लड़ने में हमारी सहायता करता है.

विटामिन सी की कमी से नुकसान

विटामिन सी की कमी से आपके शरीर में इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है एवं आप बार-बार बीमारी का शिकार हो सकते हैं. वहीं आपको 1 दिन में कितना विटामिन C लेना चाहिए, महिलाओं को 1 दिन में 75 मिलीग्राम व पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत पड़ती है. वहीं हमारे शरीर में इसकी अधिकता कई बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है.

1- त्वचा, मसूढ़ों, जोड़ों में सूजन

2- शरीर में थकान

3- कमर दर्द की बेचैनी

4- नाक, मुंह, मसूढ़ों से ब्लीडिंग

5- इम्यून सिस्टम में कमी

6- बुखार सामान्य स्वास्थ्य को मजबूती देना

7- ब्लड शुगर कंट्रोल

8- बालों का ग्रोथ रूकना

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!