दुबले पतले शरीर से होती है शर्मिंदगी? इस स्पेशल डाइट प्लान से एक महीने में हो जाएंगे हष्ट पुष्ट

माना आजकल ज्यादा लोग मोटे हो रहे हैं लेकिन कुछ लोग इतने पतले होते हैं कि अपने पतलेपन के चलते उनको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग कमजोर औऱ पतले होने के कारण कई तरह के मजाक सहन करते हैं और फिर उनका आत्मविश्वास डोलने लगता है। दुबलापन केवल शरीर को पतला […]

Date Updated
फॉलो करें:

माना आजकल ज्यादा लोग मोटे हो रहे हैं लेकिन कुछ लोग इतने पतले होते हैं कि अपने पतलेपन के चलते उनको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग कमजोर औऱ पतले होने के कारण कई तरह के मजाक सहन करते हैं और फिर उनका आत्मविश्वास डोलने लगता है। दुबलापन केवल शरीर को पतला नहीं दिखाता बल्कि कमजोर शरीर में कई तरह की बीमारियां अपना घर बना लेती है और कमजोर लोग जल्दी बीमार भी होने लगते हैं। इसलिए शरीर को मोटा नहीं लेकिन सही वजन होना काफी जरूरी होता है। यूं तो डाइट प्लान को सही करके और सही तरह से भोजन करके शरीर का वजन बढ़ाया जा सकता है लेकिन कई लोग खूब खाने पीने के बाद भी दुबलेपन से उबर नहीं पाते। अगर आप भी कम वजन के चलते या फिर दुबले होने के चलते परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक स्पेशल डाइट प्लान की बदौलत आप हष्ट पुष्ट हो सकते हैं औऱ आपका शरीर खूब अच्छा हो जाएगा। चलिए आज बात करते हैं महीने भर में ही वजन बढ़ा देने वाले स्पेशल डाइट प्लान की जिसे अपनाकर आप एक महीने में ही हष्ट पुष्ट हो जाएंगे और आपका शरीर स्वस्थ भी रहेगा।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान को चूज करते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके डाइट प्लान में केवल मोटा करने वाले फूड शामिल ना हो, आपके डाइट में प्लान में हाई कैलोरी वाले फूड के साथ साथ हेल्दी फैट और वसा भी एड होगा तो फायदा होगा। इसके लिए डाइट प्लान में सब्जी चावल से लेकर ड्राई फ्रूट तक शामिल होना चाहिए। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स, प्रोटीन से भरपूर खाना और अच्छा कार्ब्स के साथ साथ ढेर सारा फाइबर भी होना चाहिए ताकि आपका पेट उस भोजन को सही से पचा सके।

ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए
आपको याद रखना है कि ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है जिस समय सबसे अच्छा और ज्यादा भोजन करना सही रहता है। इस समय आपको ढेर सारा फाइबर और कैलोरी वाला भोजन करना सही रहेगा। इस समय फुल फैट वाला दूध लेना और और साथ में अंडे भी लेने होंगे। आप नाश्ते में बादाम मिल्क का सेवन कर सकते हैं इससे आपका वेट गेन जल्दी होगा। अगर आप पराठे खाते हैं तो घी वाले पराठे स्टफिंग सब्जी के साथ लेना चाहिए या फिर साथ में मीठा दही लेना चाहिए। नाश्ते के साथ बनाना शेक, प्रोटीन शेक आदि लिया जा सकता है। इससे आपको पर्याप्त पोषण मिलेगा। अगर सुबह आप दूध पीते हैं तो टोंड दूध पीने की गलती मत कीजिएगा। आप ब्रेकफास्ट में फुल फैट क्रीम वाले दूध का उपयोग करें और दूध में चीनी मिलाएं। आपके पासनाश्ते में दूध का दलिया, कॉर्न फ्लेक्स, सब्जियों वाला पोहा, उपमा और इडली का भी विकल्प है जिसे डाइट में शामिल करके आपकी सेहत जल्द ही अच्छी हो जाएगी।

एक ब्रंच तो बनता है
वजन बढ़ा रहे हैं तो 11 से 12 बजे के बीच ब्रंच करना चाहिए। आप मिल्क शेक या फिर मैंगों शेक पी सकते हैं या फिर कस्टर्ड खा सकते हैं। ड्राईफ्रूट्स की खीर या इसका हलवा खाएंगे तो काफी फायदा होगा। इस समय फुल फैट वाला फ्लेवर्ड दही खाना भी फायदेमंद होगा।

लंच में क्या खाना चाहिए
अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो दोपहर में एक नॉनवेज सब्जी, दाल, चावल, रोटी दही, सलाद आदि को अपने लंच में शामिल कीजिए। सब्जी में देसी घी डालना मत भूलिए। लंच के बाद डैजर्ट में मखाने वाली खीर या फिर सैंवई का कस्टर्ड खा सकते हैं।

इवनिंग स्नैक्स
इवनिंग स्नैक्स 5 से 7 बजे के बीच सही होता है क्योंकि अधिकतर लोगों के लिए ये चाय का समय होता है। इस वक्त आप वेजिटेबल सूप या फिर बटर सैंडविच खा सकते हैं। चाय पीते हैं तो एक कप चाय के साथ आप गार्लिक ब्रैड भी खा सकते हैं।

डिनर में क्या खाना चाहिए
डिनर आमतौर पर हल्का होना चाहिए क्योंकि इसके बाद सोना होता है। डिनर में आप एग भुर्जी और सब्जी के साथ रोटी खा सकते हैं। आप दाल भी खा सकते हैं और आलू की सब्जी जिसमें सोयाबीन पड़ा हो। रात के समय दही औऱ सलाद अवॉइड करना सही होता है। रात को सोने से एक घंटा पहले आपको दूध जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे पोषण भी मिलता है औऱ नींद भी अच्छी आएगी।