Water Benefits: अधिक मात्रा में पानी पीने के क्या हैं फायदे

Water Benefits: अधिक मात्रा में पानी पीना एक अच्छी आदत है। हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर कहा करते थे कि प्यास न हो तब भी पानी पीते रहना चाहिए। पानी पीने के कुछ लाभ लगभग सभी लोगों को पता है। जैसे पानी पीने से वजन कम होता है, शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता और शरीर ठंडा रहता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Water Benefits: अधिक मात्रा में पानी पीना एक अच्छी आदत है। हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर कहा करते थे कि प्यास न हो तब भी पानी पीते रहना चाहिए। पानी पीने के कुछ लाभ लगभग सभी लोगों को पता है। जैसे पानी पीने से वजन कम होता है, शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता और शरीर ठंडा रहता है इत्यादि। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अधिक पानी पीने से आप और किन चीजों से लाभ पा सकते हैं।

विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है

जब आप के शरीर में पानी की कमी होती है तो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर नहीं जा पाते। लेकिन जब आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो ये पसीने या पेशाब के माध्यम से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देता है जिससे आपका शरीर सवस्थ रहता है।

ओवरईटिंग से बचाता है पानी

अगर आप को ज्यादा खाने की आदत है जिसके चलते आपकी सेहत आपके कंट्रोल से बाहर है तो खाना खाने के आधे घंटे पहले कम से कम एक गिलास पानी पिएं। इससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं और आपका डाइजेशन दुरुस्त हो जाएगा।

एक्सरसाइज में सुधार लाता है पानी

अगर आपको वर्कआउट करने की आदत है या फिर आप एक्सरसाइज के माध्यम से अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखना चाहते हैं तो भी आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी आपकी मांसपेशियों को सवस्थ बनाता है ये आपके हृदय और फेफड़ों की प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करता है।

वैसे तो कहा जाता है कि एक व्यक्ति को दिनभर कम से कम आठ लाट पानी पीना चाहिए जो कि लगभग दो लीटर के आसपास है लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। हर व्यक्ति में पानी की खपत अलग अलग होती है। अपने कामों के हिसाब से व्यक्ति को पानी की जरूरत अलग अलग होती है इसलिए प्यास लगने पर पानी जरूर पिएं। गर्मी के सीज़न में आप जितना अधिक पानी पीएंगे उतना ही सवस्थ रहेंगे।

Tags :