Fatty Liver : क्यों होती है फैटी लिवर की दिक्कत, इससे निजात पाने के लिए फॉलो कीजिए ये रूल्स

Fatty Liver : आजकल की भागदौड़ भर जिंदगी, खराब लाइफस्टाइल और भोजन की बुरी आदतों के चलते लिवर इंफेक्टेड हो जाता है जिसे फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। दूषित पानी औऱ भोजन के अलावा ज्यादा शराब का सेवन भी फैटी लिवर की बीमारी का कारण है। फैटी लिवर (Fatty Liver) के चलते शरीर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Fatty Liver : आजकल की भागदौड़ भर जिंदगी, खराब लाइफस्टाइल और भोजन की बुरी आदतों के चलते लिवर इंफेक्टेड हो जाता है जिसे फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। दूषित पानी औऱ भोजन के अलावा ज्यादा शराब का सेवन भी फैटी लिवर की बीमारी का कारण है। फैटी लिवर (Fatty Liver) के चलते शरीर में अन्य बीमारियां घर कर लेती है और गंभीर स्थितियों में लिवर सिरोसिस या लिवर फेल तक हो सकता है। चलिए आज जानते हैं कि फैटी लिवर की बीमारी क्यों होती है और इससे बचाव के लिए लाइफस्टाइल में किस तरह के नियमों का पालन करना चाहिए।

क्या है फैटी लिवर की बीमारी

सही खान पान औऱ डाइट की मदद से फैटी लिवर की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। हालांकि इनके साथ साथ शराब का त्याग करना सबसे जरूरी है और खान पान पर नियंत्रण करना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा दूषित पानी का भी सही विकल्प खोजना जरूरी है क्योंकि इसकी वजह से भी लिवर पर काफी खराब असर पड़ता है।

ऐसे फल जो देंगे राहत

लिवर को स्वस्थ करने के लिए सबसे पहले ताजा भोजन करें, पानी भी उबाल कर पिएं। इसके अलावा खूब फल खाएं। फैटी लिवर में केला, अंगूर, पपीता, सेब और तरबूज जैसे फल खाने से फायदा मिलता है। ये लिवर को तेजी से डिटॉक्स करते हैं और लिवर की चर्बी कम करने में मदद करते हैं। आपको याद रखना होगा कि विटामिन सी से भरपूर फल फैटी लिवर की परेशानी में काफी फायदा करते हैं। इनके सेवन से लिवर डिटॉक्स होता है और उसकी फैटीनेस कम होने लगती है।

सब्जियां जो करेंगी फायदा

सब्जियां तो हमारी रोज की डाइट का ही हिस्सा है, इनको दिन में एक या दो बार खाया ही जाता है। लेकिन कुछ सब्जियां फैटी लिवर में काफी फायदा करती हैं और इसलिए इनको डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे पालक औऱ मेथी का साग खाएं। इसके अलावा आप सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करेंगे तो काफी फायदा होगा और इसके साथ साथ बीन्स को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। हरी गोभी को ब्रोकोली भी कहते हैं, इसे खाने से भी फैटी लिवर की परेशानी में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में टमाटर और लहसुन का इनटेक बी ज्यादा करना चाहिए क्योंकि इन दोनों के सेवन से फैटी लिवर में काफी फायदा होता है।

ब्लैक कॉफी करेगी फायदा
फैटी लिवर के मरीजों को दिन में दो बार ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए इससे लिवर की परेशानी में काफी फायदा मिलता है। इसके साथ ही इन मरीजों को ग्रीन टी पीने से फैटी लिवर में आराम मिलता है। आपको बता दें कि ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी के सेवन से फैटी लिवर में एक्स्ट्रा चर्बी पिघल कर डिटॉक्स होती है। आपको ग्रीन टी दिन में दो बार पीनी है औऱ इसके साथ ही दो बार ब्लैक कॉफी पीनी है और ब्लैक कॉफी में दूध और चीनी नहीं होना चाहिए।

नट्स करेंगे फायदा
सूखे मेवे यानी नट्स आपकी फैटी लिवर की परेशानी में काफी फायदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको नियमित तौर पर अखरोट, मूंगफली और बादाम को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे जल्द ही आपको फैटी लिवर की परेशानी से निजात मिल सकती है। आपको बता दें कि ये सभी नट्स फैट कम करते हैं, इसके साथ ही शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रोल को कम करके आपके फैटी लिवर को दुरुस्त करते हैं।