What should be eaten during the fast: सावन के व्रत में क्या खाना चाहिए…

What should be eaten during the fast: सावन के व्रत में हमें बहुत बारीकी से ध्यान देने की जरूरत है कि आप क्या खा रहे हैं. शिव भक्तों के लिए सावन में पड़ने वाले सोमवार का बहुत महत्व होता है. कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए सावन सोमवार का उपवास करती हैं, तो वहीं सुहागिन […]

Date Updated
फॉलो करें:

What should be eaten during the fast: सावन के व्रत में हमें बहुत बारीकी से ध्यान देने की जरूरत है कि आप क्या खा रहे हैं. शिव भक्तों के लिए सावन में पड़ने वाले सोमवार का बहुत महत्व होता है. कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए सावन सोमवार का उपवास करती हैं, तो वहीं सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए सोमवार का व्रत रखती हैं. मान्यता है कि इस दिन उपवास करने और भोलेनाथ के दर्शन व पूजा अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती है.
ऐसे में अगर आप भी सावन के सोमवार का उपवास करने जा रहे हैं तो ये जान लीजिए कि सावन सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए –
सावन सोमवार के व्रत में सात्विक भोजन करना चाहिए. इसमें आप सेंधा नमक से तैयार भोजन कर सकते हैं. बहुत सारे लोग व्रत में भोजन करना नहीं पसंद करते हैं. ऐसे लोग सावन सोमवार के व्रत में दिन की शुरुआत शिकंजी, नींबू पानी या नारियल पानी पीकर कर सकते हैं.
साथ ही कुछ लोग व्रत में खट्टी चीजों जैसे नींबू का सेवन नहीं करते वे फलों का सेवन भी कर सकते हैं. व्रत में थोड़े थोड़े अंतराल में कुछ चीजों का सेवन करते रहना चाहिए. फलों के अलावा अगर आपको भूख महसूस हो तो भुने मखाने, मूंगफली, दही, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं.

Tags :