शरीर के लिए इतना क्यों जरूरी है कैल्शियम? यहां जानिए इसके फायदे और कैल्शियम युक्त फूड्स के बारे में

calcium for body: किसी भी इंसान के शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन, फाइबर तरह तरह के विटामिन के साथ साथ कैल्शियम की भी अच्छी खासी जरूरत पड़ती है। देखा जाए तो कैल्शियम ऐसा मिनिरल है जो हमारे शरीर को कई तरह के कामकाज और शरीर की जरूरी मरम्मत में मदद करता […]

Date Updated
फॉलो करें:

calcium for body: किसी भी इंसान के शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन, फाइबर तरह तरह के विटामिन के साथ साथ कैल्शियम की भी अच्छी खासी जरूरत पड़ती है। देखा जाए तो कैल्शियम ऐसा मिनिरल है जो हमारे शरीर को कई तरह के कामकाज और शरीर की जरूरी मरम्मत में मदद करता है। कैल्शियम केवल शरीर में हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए नहीं जरूरी नहीं होता, मांसपेशियों की मरम्मत से लेकर बीपी को कंट्रोल करने तक के कामकाज में हमें डेली कैल्श्यिम की जरूरत पड़ती है। चलिए आज जानते हैं कि शरीर के लिए कैल्शियम की क्या अहमियत है, इसके फायदों के साथ साथ जानेंगे कैल्श्यिम युक्त फूड्स के बारे में ताकि आपके शरीर में कैल्शियम की जरूरत रोजाना पूरी होती रहे।

क्यों होती है कैल्शियम की जरूरत –
कैल्शियम हमारे शरीर में हेल्दी हड्डियों और दांतों के लिए काफी जरूरी माना जाता है। आपको बता दें कि हमारी बोन हेल्थ कैल्शियम के डेली इनटेक पर निर्भर करती है। कैल्शियम के सेवन से ही हमारी हड्डियां फ्रैक्चर से बची रहती है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए भी कैल्शियम जरूरी कहा जाता है।

कैल्शियम केवल हमारे दांतों और हड्डियों को ही मजबूती नहीं देता, शरीर में मसल्स की ग्रोथ के लिए और मांसपेशियों की मरम्मत के लिए भी कैल्शियम की जरूरत होती है। मांसपेशियों को बनाने का काम जहां प्रोटीन करता है, वही इनकी ग्रोथ और रिपेयरिंग का काम कैल्शियम के जिम्मे होता है।

हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित और रैगुलर करने का काम भी कैल्शियम करता है। कैल्शियम रक्त कोशिकाओं का लचीलापन बनाए रखने में हैल्प करता है। जब रक्त कोशिकाएं लचीली होती हैं तो उसमें ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा होता है और इसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है और हार्ट हेल्थ रिस्क भी कम रहता है।

कैल्शियम हमारे शरीर में मसल्स की मूवमेंट को बनाए रखता है और ब्लड कोशिकाओं की भी देख रेख करता है जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता है औऱ दिल के दौरे की संभावना कम हो जाती है। इसकी मदद से कैंसर की खतरनाक सेल्स को रोकने में मदद मिलती है। अगर शरीर में कम कैल्शियम होता है तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के जोखिम बढ़ जाते हैं।

कैल्शियम युक्त फूड करेंगे आपकी जरूरत पूरी
चलिए आज जानते हैं कि अगर आपको शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त डोज देनी है तो डाइट में किस तरह के फूड्स को शामिल करना होगा।

दूध कैल्शियम का सबसे बेहतरीन सोर्स माना जाता है। नियमित रूप से दूध का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। आपको बता दें कि एक गिलास दूध में करीब 300 ग्राम कैल्शियम होता है।

दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे पनीर और दही में भी ढेर सारा कैल्शियम पाया जाता है। इनको नियमित रूप से डाइट में शामिल करना चाहिए। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स भी हमें काफी बीमारियों से बचाते हैं।

चीज (cheese) में भी ढेर सारा कैल्शियम होता है, इसलिए आप बच्चों और टीनेजर को रोज चीज खिला सकते हैं। लेकिन जो लोग वजन कंट्रोल करना चाहते हैं उनको रोज चीज नहीं खाना चाहिए वरना इससे वेट गेन हो सकता है।

रागी को अपनी डाइट में शामिल करके आप कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं। रागी के सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और ओस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है।

अंजीर भी कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती और विकास मिलता है।

सोयाबीन भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। जो लोग दूध नहीं पीते वो सोयाबीन का दूध और पनीर जिसे टौफू करते हैं, उसका सेवन कर सकते हैं।

ब्रोकली यानी हरी गोभी ऐसी सब्जी है जिसमें ढेर सारा कैल्शियम होता है। इसमें कैल्शियम के अलावा जिंक, फासफोरस, फाइबर और कई तरह के विटामिन भी होते हैं।

हरी सब्जियों में भी ढेर सारा कैल्शियम होता हैं। अगर आप इनका रोज सेवन करते हैं तो कैल्शियम की शरीर में कभी कमी नहीं होगी।

फलों की बात करें तो कीवी फल, नारियल, आम, जायफल, अनानास और सीताफल में ढेर सारा कैल्शियम होता है। आप इनको डाइट में शामिल करके शरीर को पर्याप्त कैल्शियम दे सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो मुनक्का, बादाम, तरबूज के बीच, पिस्ता और अखरोट में ढेरा सारा कैल्शियम पाया जाता है, रोज मुट्ठी भर बादाम या अखरोट खाने से आपके शरीर में कैल्सियम का अच्छा खासा इनटेक जाएगा।