World Senior Citizens Day 2023: बढ़ती उम्र में हो सकती है कई प्रकार की मानसिक दिक्कत, ऐसे करें लक्षणों की पहचान

World Senior Citizens Day 2023: अगर जवान हो या बड़े, आपको जीवन में किसी भी पड़ाव में मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  लेकिन बढ़ती उम्र के साथ लोग इन समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र ढलती है व्यक्ति कुछ-कुछ चीजें भूलने लगता है इसके अलावा व्यवहार में भी कुछ […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Senior Citizens Day 2023: अगर जवान हो या बड़े, आपको जीवन में किसी भी पड़ाव में मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  लेकिन बढ़ती उम्र के साथ लोग इन समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र ढलती है व्यक्ति कुछ-कुछ चीजें भूलने लगता है इसके अलावा व्यवहार में भी कुछ बदलाव देखने को मिलता है. कभी-कभी उम्र बढ़ने के साथ-साथ आदतों में बदलाव होना एक स्वाभाविक हिस्सा है लेकिन ये हमेशा सच नहीं है.

WHO के आंकड़ों के अनुसार,60 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लगभग 15 प्रतिशत लोगों को किसी न किसी प्रकार का मानसिक विकार है. वहीं WHO  के अनुसार लगभग 3.8 प्रतिशत वृद्धि आबादी एंजायटी डिसऑर्डर से प्रभावित है. इसलिए इस बीमारी से जागरूक करने के लिए हर साल 21 अगस्त को सीनियर सिटीजन डे मनाया जाता है.

लोगों से दूरी-

अगर कोई वृद्ध व्यक्ति अचानक से लोगों से दूर होने लगे और उनसे बातचीत कम कर दे तो यह मानसिक स्वास्थ्य से जूझने का संकेत हो सकता है.

चिड़चिड़ापन-

वय्कति का भावनात्मक व्यवहार अक्सर सामाजिक रिश्तों पर निर्भर करता है. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ अगर कोई व्यक्ति सामाजिक परिस्थितियों से बचना शुरू कर देता है तो वे आसानी से परेशान उत्तेजित या चिड़चिड़े हो जाते हैं. जो उनको मानसिक रूप से बीमार कर सकता है.

वजन में बदलाव-

बढ़ते उम्र के साथ भूख में बदलाव, गतिविधि स्तर, लगातार खराब मूड, अकेलापन,दुख और सामाजिक अलगाव के कारण अचानक ही वजन कम होने लगता है. ये लक्षण वरिष्ठ लोग मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं.

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर भूलने की परेशानियां भी देखने को मिलती है. हालांकि अगर व्यक्ति को नाम याद रखने में कठिनाई ये सब मानसिक बीमारी के संकेत हैं.