करवा चौथ के व्रत में नहीं बिगड़ेगी तबीयत, इन बातों का रखें ध्यान

इस साल 20 अक्टूबर को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन सभी महिलाएं उपवास में रहेंगी. व्रत के कारण कई महिलाओं की तबीयत बिगड़ जाती है. इससे बचने के लिए महिलाओं को पहले से ही तैयारी करनी चाहिए. इसके लिए कुछ उपाए अपना सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Karwa Chauth Fasting Tips:करवा चौथ का त्योहार इस बार रविवार यानी 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन सभी शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. पूरे दिन बिना पानी पिए रहने से कई महिलाओं को कमजोरी आ जाती है और कुछ महिलाओं का तबीयत कुछ ज्यादा ही खराब हो जाता है. ऐसे में आपको त्योहार शुरू होने से पहले और व्रत वाले दिन कुछ ऐसे उपाए करना चाहिए जिससे की आप व्रत में रहने के बाद भी दिनभर एनर्जेटिक रहें. इसके लिए आप कुछ उपाय कर सकती है. 

नारियल पानी पीना ना भूलें

व्रत शुरू होने से पहले अपने बॉडी को हाइडरेट कर लें. इसके लिए व्रत के एक दिन पहले या उसी दिन सुबह उठकर सरगी में एक नारियल पानी का सेवन करें. नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स की तरह काम करता है. जिससे आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी साथ ही खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. 

नींबू पानी से मिलेगी राहत

नारियल पानी के अलावा खुद को रिफ्रेश रखने के लिए नींबू पानी का सेवन कर सरकते हैं. इससे भी आपका बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी. इस पानी में नमक और चीनी डालने से आपका बीपी भी मेंटन रहेगा.

डिटॉक्स भी होगी बॉडी

सरगी में आप ग्रीन टी भी ले सकती हैं. इससे आपके बॉडी को एनर्जी मिलेगी. साथ ही दिनभर आप खुद को हाइड्रेटेड फिल करेंगी. साथ ही आपका बॉडी डिटॉक्स भी हो जाएगा. 

नॉर्मल पानी केवल प्यास बुझाने के लिए होता है. अगर आप दिनभर प्यास नहीं लगने देना चाहती हैं तो उसके लिए आपको खास तैयारी करनी पड़ेगी. रात में ही एक बोतल में पानी और उसमें खीरा, पुदिना, गाजर डाल कर रख दें. इस पानी को सुबह पी लें. इससे भी शरीर में उर्जा बनी रहेगी. 

इन बातों का रखें ध्यान

उपवास के कुछ दिन पहले से ही अपने खाने-पीने पर ध्यान दे. अपने आहार को धीरे-धीरे कम करें. खाने में ज्यादा मसाला और नमक लेने से भी बचें. ऐसा करने से आपका बॉडी व्रत के लिए पहले ही तैयार हो जाएगा. चाय और कॉफी को भी कुछ दिन पहले ही कंट्रोल कर लें नहीं तो व्रत वाले दिन आपकी आदत आपको परेशान करेगी. साथ ही यूरिन की भी समस्या हो सकती है. 

Tags :