कुवैत अग्निकांड मे 49 भारतीयों की मौत, कुवैत के गृह मंत्री ने दिए जांच के आदेश

Fire tragedy:कुवैत के मंगाफ शहर मे एक बहुमंजिला बिल्डिंग में लगी आग से करीब 49 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में अधिकतर भारत के बताए जा रहे है. वहा पर रह रहे लोगो ने बताया कि हादसे का मंजर बेहद दर्दनाक था.

Date Updated
फॉलो करें:

Fire tragedy: कुवैत के मंगाफ शहर में एक बहुमंजिला बिल्डिंग में बुधवार सुबह आग लगने से  49 भारतीयों की मौत हो गई. इस अग्निकांड में कुल मिलाकर 49 विदेशी कामगार की मौत हो गई है. मरने वाले अधिकांश केरल तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के भारतीय नागरिक थे. जिनकी उम्र 20 साल से 50 साल के बीच थी. विदेश राज्यमंत्री कीर्ति व‌र्द्धन सिंह आज कुवैत जाएंगे.

शवों को स्वदेश लाने में मदद

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि घायलों को अलग- अलग सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. जहा घायलों का इलाज चल रहा है. इस घटना की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने विदेश राज्यमंत्री कीर्ति व‌र्द्धन सिंह को कुवैत के लिए भेज दिया है. राज्यमंत्री कीर्ति व‌र्द्धन सिंह वहां स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर घायलों को राहत दिलाने और मृतकों के शवों को स्वदेश लाने में मदद करेंगे.

 अग्निशमनकर्मी भी घायल

मीडिया रिपोर्ट से मिली जालकारी के अनुसार मृतकों में अधिकतर केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के नागरिक शामिल हैं संबंधित इमारत को एनबीटीसी समूह ने किराए पर ले रखा था. सूत्रों के अनुसार मरने वालों में अन्य देशों के भी कुछ नागरिक शामिल. इस बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमनकर्मी भी घायल हो गए.

 हेल्पलाइन नंबर जारी

कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, भारतीय कामगारों को चपेट में लेने वाली दुखद अग्नि दुर्घटना के संबंध में, दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है: +965-65505246 सभी संबंधित लोगों से जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ने का अनुरोध किया जाता है. भारतीय दूतावास हर तरह से सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

लगातार संपर्क में

कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने घटना के बाद में अलग-अलग अस्पताल अल-अदान अस्पताल, फरवानिया अस्पताल, मुबारक अल-कबीर अस्पताल और जहरा अस्पताल का दौरा भी किया जहां पर 50 से अधिक घायल भारतीय श्रमिकों को भर्ती कराया गया है. भारतीय दूतावास ने जानकारी दी कि वह आवश्यक कार्रवाई के लिए कुवैती कानून प्रवर्तन अधिकारियों, अग्निशमन सेवा और स्वास्थ्य विभाग से लगातार संपर्क में है.

मालिकों के लालच का नतीजा

कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल सबाह ने आग की घटना की जांच के आदेश दिए और अल-मंगफ इमारत के मालिक तथा चौकीदार को गिरफ्तार करने आदेश दिए है. कुवैत मीडिया के अनुसार खबर है कि जो हुआ वह कंपनी और भवन मालिकों के लालच का नतीजा है. कुवैत के अमीर शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह ने भी अधिकारियों को भीषण आग की जांच करने का आदेश दिया और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को कठोर सजा देने का संकल्प लिया. देश के युवराज शेख सबाह खालिद अल-हमद अल-सबाह वह प्रधानमंत्री शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबाह ने लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

आग लगने की घटना दुखद 

पीएम नरेन्द्र मोदी के आदेश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग में घायल हुए भारतीयों की सहायता की निगरानी करने और मारे गए लोगों के शवों को शीघ्र स्वदेश लाने के कार्य में सहयोग के लिए कुवैत गए हैं. सरकारी बयान के अनुसार नरेन्द्र मोदी ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और आदेश दिया कि भारत सरकार सभी संभव सहायता उपलब्ध कराए. पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कुवैत सिटी में आग लगने की घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी परिवार के लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. 

अनुग्रह राशि देने की घोषणा

वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी के कार्यालय की तरफ से जानकारी देते हुए कहा गया कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से कुवैत हादसे में मरने वाले हर भारतीय नागरिकों के परिजनों को दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!