हज यात्रा के दौरान 922 लोगों की मौत, जाने क्या है वजह

Hajj Yatra 2024: भीषण गर्मी का प्रकोप केवल भारत ही नही बल्कि सऊदी अरब में भी पड़ रही है. चिलटिलाती धूप हज यात्रा कर रहे लोगों के लिए परेशान का सबब बनता जा रहा है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बुधवार को करीब 645 हज यात्रियों की मौत की पुष्टि की गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Hajj Yatra 2024: हज यात्रा के दौरान अबतक 645 लोगों की मौत हो चूकी है. पिछले वर्ष 200 जायरिनों की मौत हो गई थी, जिनमें से ज्यादातर इंडोनेशिया के रहने वाले थे. सऊदी अरब ने अभी तक मौतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान भीषण गर्मी से मरने वालों की संख्या 600 से अधिक हो गई, जिसमें 68 भारतीय भी शामिल हैं. वहां के एक राजनयिक ने इसकी जानकारी दी. राजनयिक ने बताया कि ऐसा मना जा रहा है कि हज यात्रा करने आए जायरीन में अधिकतर बुजुर्ग थे और मौसम परिवर्तन के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई.

 मौतों की पुष्टि अभी नही

सऊदी अरब के राजनयिक ने इस बात की पुष्टि की कि हज के दौरान 550 जायरिनों की मौत हो चुकी है. जबकि मरने वालों में 323 मिस्र के और जॉर्डन के 60 लोग शामिल हैं. इसके अलावा इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया और ईराक के द्वारा भी मौतों की पुष्टि अभी नही की गई है. जबकि कई मामलों में अधिकारियों ने मौतों के कारणों का खुलासा नहीं किया है. 

 गर्मी के 2,700 मामले दर्ज

हज यात्रा के दौरान भीषण गर्मी से 645 लोगों की मौत हो गई. साल 2023 में 200 जायरिनों की मौत हो गई थी, जिनमें से ज्यादातर इंडोनेशिया के रहने वाले थे. सऊदी अरब ने अभी तक मौतों के बारे में 
 कोई जानकारी नहीं दी है. रविवार को भीषण गर्मी के 2,700 मामले दर्ज किए गए है. भारतीयों की मौत की पुष्टि करने वाले राजनयिक ने बताया कि कुछ भारतीय अभी लापता भी हैं.

जिस क्षेत्र में इबादत 

राजनयिक का कहना है कि ऐसा हर साल होता है. हम यह नहीं कह सकते कि इस वर्ष कुछ ज्यादा हुआ. यह पिछले साल जैसा है लेकिन हमें मालूम है कि यह आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकता है. बता दें कि पिछले कई वर्षों से हज सऊदी अरब की भीषण गर्मियों के दौरान होता आया है. पिछले महीने प्रकाशित सऊदी के एक अध्ययन के अनुसार, जिस क्षेत्र में इबादत की जाती है, वहां का तापमान हर दशक 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!