गुरुपतवंत सिंह पन्नू का मुद्दा उठाने की तैयारी में अमेरिका, भारत का जवाब तैयार

New Delhi: एयर फ़ोर्स वन में पत्रकारों से बात करते हुए, अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने कहा कि गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश अमेरिका वह भारत G-7 में अमेरिका भारत के बीच बातचीत का एक विषय होगा.

Date Updated
फॉलो करें:

New Delhi: इटली के अबूलीय में हो रहे ग्लोबल साउथ के G-7 शिखर सम्मेलन में भागत अमेरिका, कनाडा और भारत, जैसे कई देश आमने सामने होंगे. पीएम नरेंद्र मोदी का इटली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात हो सकती है. इस मुलाकात के दौरान एक बार फिर से खालिस्तानी आतंकी गुरुपवंत पन्नू का मुद्दा उठ सकता है. यह माना जा रहा है कि अमेरिका गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश वाला मुद्दा इटली में भी उठा सकता है.जबकि भारत भी गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारत लगातार इस मामले की जांच कर रहा है.

गुरुपतवंत सिंह पन्नू के मुद्दे को जी-7 के मंच पर उठाए जाने की बात अमेरिका के व्हाइट हाउस की तरफ से कही गई है. व्हाइट हाउस का कहना है कि यह दोनों देशों के बीच बातचीत का मुद्दा होगा, इसमें बहुत ही सीनियर लेवल भी शामिल है.

शड्यूल भी काफी बिजी

बीते साल भारत मे हुए G-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास पर डिनर में शामिल होने के बाद ये पहली बार होगा. इटली में औपचारिक द्विपक्षीय बैठक हो सकती है.जबकि ये भी संभव है कि शेड्यूल की कमी से नेताओं को बैठक से दूर रहना पड़े. G-7समिट में पीएम नरेन्द्र मोदी का शड्यूल भी काफी बिजी रहने वाला है. पीएम नरेन्द्र मोदी का फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और इटली पीएम जियोर्जिया मेलोनी के साथ बैठकें पहले से ही तय है. पीएम मोदी की मुलाकात यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से भी हो सकती है

औपचारिक द्विपक्षीय बैठक

पिछले साल भारत में हुए G-20 सम्मेलन के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी के आवास पर डिनर में शामिल होने के बाद ये पहली बार है, जब नेता एक बार फिर से मिलेंगे. इटली में औपचारिक द्विपक्षीय बैठक हो सकती है. लेकिन ये भी संभव है कि शेड्यूल की कमी की वजह से नेताओं को बैठक से दूर रहना पड़े. G-7समिट में पीएम नरेन्द्र मोदी का शड्यूल भी काफी बिजी रहेगा. पीएम नरेन्द्र मोदी का फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और इटली पीएम जियोर्जिया मेलोनी के साथ बैठकें पहले ही तय हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुलाकात यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से भी हो सकती है. 

बातचीत दौरान यह संकेत

G-7 में अमेरिका गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश का मुद्दा जरूर उठाएगा. एयर फ़ोर्स वन में पत्रकारों से बातचीत दौरान यह संकेत दिए है. अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने कहा कि गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश अमेरिका और भारत के बीच बातचीत का एक जारी विषय होगा. राजनयिक सूत्रों ने भी मोदी-बाइडेन की बैठक में इस मुद्दे के उठने की संभावना से इनकार नहीं किया है. जबकि भारत भी जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है.

आधिकारिक घोषणा नहीं 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस मुद्दे को पिछले साल सितंबर में भी पीएम नरेन्द्र मोदी के सामने उठाया था. अब जेक सुलिवन खुद उस जांच में प्रगति या कमी पर भारत के साथ चर्चा कर सकते हैं.जब कि जेक सुलविन अगले हफ्ते, 18 जून को भारत आने वाले हैं. इस दौरान भी यह मुद्दा एक बार फिर से उठाने की संभावना जताई जा रही है. जबकि अभी तक उनकी यात्रा की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

Tags :

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!