Attack on Syria: ग्रेजुएट समारोह के दौरान सीरिया Military Academy पर भीषण ड्रोन अटैक, 100 लोगों की मौत, 240 घायल

Attack on Syria: सीरिया के मध्यवर्ती शहर होम्स में बीते गुरुवार को एक मिलिट्री परेड के दौरान भीषण ड्रोन हमला हुआ. इस भीषण हमले में 100 से ज्यादा लोग मारे गए और 240 लोग घायल भी गए हैं. सीरिया के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने इस हमले की पुष्टि की है. गौरतलब है कि, पिछले 13 […]

Date Updated
फॉलो करें:

Attack on Syria: सीरिया के मध्यवर्ती शहर होम्स में बीते गुरुवार को एक मिलिट्री परेड के दौरान भीषण ड्रोन हमला हुआ. इस भीषण हमले में 100 से ज्यादा लोग मारे गए और 240 लोग घायल भी गए हैं. सीरिया के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने इस हमले की पुष्टि की है. गौरतलब है कि, पिछले 13 सालों से सीरिया संघर्ष की आग में जल रहा है ऐसे में एक बार फिर शिरीया घातक हमले का शिकार हुआ है.

बताया जा रहा है कि, यह हमला अबतक का सबसे खतरनाक हमला है. हमले में घायलों में शामिल कुछ महिलाओं और बच्चों की हालत काफी गंभीर है. एक अधिकारी के मुताबिक, सीरिया के रक्षा मंत्री के स्नातक समारोह से निकलने के कुछ मिनट बाद हथियारबंद ड्रोन ने इस जगह पर बमबारी की गई है.

शहर के स्वास्थ्य निदेशक डॉ. मुसलेम अल-अतासी ने बताया कि, इन हमलों से होम्स में हो रहे समारोह पर असर पड़ा, क्योंकि समारोह समापन की ओर था. उन्होंने बताया कि मरने वालों में आम नागरिक और सैन्य कर्मी दोनों शामिल हैं. उन्होंने कहा कि, कई घायलों की हालत काफी गंभीर है जिन्हें इलाज के लिए सीरिया के तीसरे सबसे बड़े शहर होम्स के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

वहीं राज्य की मीडिया ने सरकार के कब्जे वाले होम्स में हुए इस ड्रोन हमले के लिए ‘आतंकवादी संगठनों’ को दोषी ठहराया है. सेना के अधिकारी के बयान के अनुसार, हमला ‘विस्फोटक से भरे ड्रोन’ के साथ किया गया है.

तीन दिनों तक शोक मनाने की घोषना-

सीरिया के सरकारी टेलिवीजन  शुक्रवार से तीन दिन तक शोक मनाने की घोषना की है. आपको बता दें कि इस भीषण हमले की जानकारी ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेरी फॉर ह्यूमन राइट्स एक विपक्षी युद्ध मॉनिटर और सरकार समर्थक शाम एफएम रेडियो स्टेशन ने दी थी. सीरिया सेना ने कहा था कि, वह इन आतंकवादी संगठनों को पूरी ताकत और निर्णायकता से जवाब देगी. चाहे वे कहीं भी रहे.

2011 के बाद से ही संकट में सीरिया-

साल 2011 के बाद से ही सीरिया पर संकट का बादल मंडरा रहा है. दरअसल, मार्च 2011 में राष्ट्रपति बशर असद की सरकार के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ हालांकि, प्रदर्शनकारियों पर सरकार की क्रूर कार्रवाई के बाद जल्द ही गृहयुद्ध के रूप में बदल गया. वहीं गुरुवार के हुए ड्रोन हमले के बाद सीरियाई सरकारी बलों ने विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिम के इदलिब प्रांत के गांवों पर गोलाबारी भी की है हालांकि इस दौरान किसी की हताहत होने की खबर नहीं आई है.