ChatGPT की कंपनी OpenAI ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाया, जाने किसे मिली जिम्मेदारी?

Sam Altman: ऑल्टमैन उस वक्त सुर्खियों में आए जब उन्होंने चैटडीपीटी को दुनिया के सामने पेश किया. इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट में अलग कलात्मकता है. इसके माध्यम से इंसानों की तरह कविताएं और कहानी भी लिखी जा सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • ChatGPT की कंपनी OpenAI ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाया
  • मीरा मूर्ति को मिली सीईओ पद की जिम्मेदारी

Sam Altman: चैटजीपीटी चैटबॉट का निर्माण करने वाली कंपनी  OpenAI ने शुक्रवार को जानकारी दी कि उसने  सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटा दिया है. कंपनी ने स्पष्ट रूप से कहा कि उन्हें सैम ऑल्टमैन की काबिलियत पर अब कोई भरोसा नहीं है कि वह कंपनी को भविष्य में आगे ले जाएंगे.

ऑल्टमैन ने बनाया चैटजीपीटी

बता दें, कि 38 वर्षीय ऑल्टमैन उस वक्त सुर्खियों में आए जब उन्होंने चैटडीपीटी को दुनिया के सामने पेश किया.  इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट में अलग कलात्मकता है. इसके माध्यम से इंसानों की तरह कविताएं और कहानी भी लिखी जा सकती है. इसके जरिए लोग मुश्किल सवालों के जवाबों को तलाशने का काम कर रहे हैं. और इस उपयोग करना भी बिल्कुल आसान है. 

नौकरी से निकाले जाने के क्या बोले ऑल्टमैन 

सैम ऑल्टमैन को नौकरी से निकाले जाने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि मुझे OpenAI में बिताया हुआ हर पल बहुत खास रहा. यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था. मुझे इस बात की सबसे ज़्यादा खुशी है की ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम किया. आगे का सफर कैसा रहेगा इसके बारे में बाद में और भी कुछ कहना सही होगा. 

प्रेसिडेंट ने भी छोड़ा पद

सैम ऑल्टमैन के पद से हटाए जाने के बाद  ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी पद छोड़ने की घोषणा की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, '8 साल पहले मेरे अपार्टमेंट में शुरुआत करने के बाद से हम सभी ने मिलकर जो कुछ भी बनाया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है. हम एक साथ कठिन और बेहतरीन समय से गुजरे हैं. इतनी सारी वजहों के बावजूद इतना कुछ हासिल करना असंभव होना चाहिए था, लेकिन आज की खबर के आधार पर, मैंने पद छोड़ दिया है.'

नई सीईओ बनी मीरा मूर्ति

 सैम ऑल्टमैन को पद से हटाए जाने के बाद मीरा मूर्ति को कंपनी का अंतरिम सीईओ बनाया गया है. बता दें कि मीरा ने 2018 में टेस्ला कंपनी छोड़ने के बाद ओपनएआई (चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी) को ज्वाइन किया था. एक बयान में कंपनी ने कहा कि मूर्ति इस भूमिका के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं, हम चीफ टेक्नॉलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ नियुक्त कर रहे हैं. इसके साथ ही हम इस पद को संभालने के लिए स्थाई सीईओ की भी तलाश कर रहे हैं.