बांग्लादेश के नागरिकों ने अब सुप्रीम कोर्ट को घेरा, मुख्य न्यायाधीश ने दिया इस्तीफा

शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद भी बांग्लादेश में आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है. बांग्लादेश में अब भी आंदोलन जारी है. बांग्लादेश के नागरिकों ने अब सुप्रीम कोर्ट को घेर लिया है. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के इस्तीफे के लिए आंदोलन चल रहा है. प्रदर्शनकारी इतने आक्रामक थे कि चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन को भीड़ के सामने झुकना पड़ा.

Date Updated
फॉलो करें:

शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद भी बांग्लादेश में आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है. बांग्लादेश में अब भी आंदोलन जारी है. बांग्लादेश के नागरिकों ने अब सुप्रीम कोर्ट को घेर लिया है. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के इस्तीफे के लिए आंदोलन चल रहा है. प्रदर्शनकारी इतने आक्रामक थे कि चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन को भीड़ के सामने झुकना पड़ा. आख़िरकार उन्होंने मुख्य न्यायाधीश के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. लेकिन फिर भी प्रदर्शनकारी आक्रामक नजर आए. उन्होंने अपना आंदोलन जारी रखा है.

प्रदर्शनकारियों ने मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन के इस्तीफा न देने पर उनके घर पर हमला करने की धमकी दी थी. ओबैदुल हसन को मुख्य न्यायाधीश का पद छोड़ना पड़ा. इस समय अपीलीय प्रभाग के न्यायाधीशों को भी इस्तीफा देना पड़ा. ओबैदुल हसन को शेख हसीना का करीबी माना जाता है. उन्हें पिछले साल मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. लेकिन शेख हसीना को बांग्लादेश के नागरिकों ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर दिया. इसके बाद ओबैदुल हसन को भी प्रदर्शनकारियों के आगे झुकते हुए पद से इस्तीफा देना पड़ा.

चीफ जस्टिस पर लगे गंभीर आरोप

इससे पहले खबर आई थी कि चीफ जस्टिस ने पूरी कोर्ट की बैठक बुलाई थी. प्रदर्शनकारी उग्र हो गये. छात्रों, वकीलों समेत सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने आक्रामक रुख अपनाया. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट पर मार्च किया. अब्दुल मुक़द्दिम नाम के एक प्रदर्शनकारी ने दावा किया कि मुख्य न्यायाधीश अंतरिम सरकार को अमान्य करने की साजिश रच रहे हैं.

शेख़ हसीना ने देश छोड़ दिया

शेख हसीना के खिलाफ बांग्लादेश में भी विरोध प्रदर्शन हुआ. छात्र और प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री आवास तक पहुंच गए. शेख़ हसीना को देश छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा. प्रधानमंत्री शेख हसीना अपनी मातृभूमि छोड़कर भारत आ गईं. शेख हसीना फिलहाल भारत में एक सुरक्षित और गुप्त जगह पर रह रही हैं. इन सब पर हसीना के बेटे साजिब वाजेद ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि बांग्लादेश में हालात ठीक होते ही मेरी मां घर लौट आएंगी.

Tags :