Morocco Earthquake: भूकंप में मरने वालों की संख्या 2,900 हुई, 2,500 से ज़्यादा लोग ज़ख्मी

Morocco Earthquake: मोरक्को में आए अब तक के सबसे खतरनाक भूकंप में कम से कम 2,862 लोग मारे गए. आंतरिक मंत्रालय ने सोमवार को लगभग 2,700 मृतकों की पूर्व संख्या को संशोधित करते हुए कहा कि ‘बचावकर्मियों को जीवित बचे लोगों को ढूंढने में बहुत मुश्किल हो रही है.’ 2800 के पार हुई संख्या भूकंप […]

Date Updated
फॉलो करें:

Morocco Earthquake: मोरक्को में आए अब तक के सबसे खतरनाक भूकंप में कम से कम 2,862 लोग मारे गए. आंतरिक मंत्रालय ने सोमवार को लगभग 2,700 मृतकों की पूर्व संख्या को संशोधित करते हुए कहा कि ‘बचावकर्मियों को जीवित बचे लोगों को ढूंढने में बहुत मुश्किल हो रही है.’

2800 के पार हुई संख्या

भूकंप में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 2900 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें घायस लोगों की संख्या 2,500 से ज़्यादा है. अभी भी लोगों को मलबे इमारतों के मलबे से बाहर निकालने का काम जारी है.

भूकंप की तीव्रता?

भूकंप की तीव्रता 6.8 थी, जिसका अर्थ है कि इसे तेज़ श्रेणी में रखा गया है. इसने अपेक्षाकृत कम गहराई पर भी प्रहार किया, जिसकी वजह से यो और भी ज़्यादा खतरनाक था.

मोरक्को ने पहले भी कई भूकंप आए हैं, लेकिन ये भूकंप बाकियों के मुकाबले बहुत ही ज़्यादा खतरनाक था. इस भूकंप को 1960 के बाद से मोरक्को का सबसे खतरनाक भूकंप माना जा रहा है. 1960 में आए भूकंप में 12,000 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई थी.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, इस इलाके में इस तरह के भूकंप आना असामान्य हैं. 1900 के बाद से इस क्षेत्र में 5 या उससे अधिक तीव्रता वाले नौ भूकंप आए हैं, लेकिन उनमें से किसी की भी तीव्रता 6 से अधिक नहीं थी.

राहत सामग्री की कमी

विनाशकारी भूकंप के बाद राहत दल हर तरह की राहत सामग्री मुहैया करा रहे हैं. लेकिन पीड़ितों की संख्या ज़्यादा है, जिससे राहत सामग्री कम पड़ रही है. पीड़ितों के बीच खाना, पानी, टेंट और कंबल की भारी कमी है.

राहत और बचाव का काम जारी है, लगातार मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. तबाही इतनी ज्यादा हुई है कि बचावकर्मियों को भी मलबे में दबे लोगों को निकालने में पररेशानी हो रही है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!