अमेरिका में 170 सालों से मंगलावर को ही होता है राष्ट्रपति चुनाव, जानें इसके पीछे की खास वजह

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 5 नवंबर को चुनाव होना है. चुनाव की तैयारी तेज हो गई है. हालांकि इतिहास की बात करें तो पीछले 170 सालों से अमेरिका में मंगलवार को ही चुनाव होता है. इसके पीछे कुछ खास कारण भी है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

US Election: अमेरिका में राष्ट्रपित पद के लिए 5 नवंबर को चुनाव होना है. इस चुनाव में ड्रेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से मैदान में उतरे डोनाल्ड ट्रंप के बीच जबरदस्त मुकाबला होना है. दोनों नेता अपनी जीत के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं. कमला अपनी पहली जीत के लिए लड़ाई तो वहीं ट्रंप दुबारा अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं. इस चुनाव पर दुनिया भर के लोगों की नजर है. अमेरिका चुनाव का एक इतिहास रहा है. जो पीछले 170 सालों से चला आ रहा है. 

अमेरिका में हर बार चुनाव मंगलवार को होता है. इस बार भी 5 नवंबर को मंगलवार है. अमेरिका में पिछले 170 सालों से नवंबर महीने का पहला मंगलवार चुनाव के लिए होता है. हर चार साल में अमेरिका में राष्ट्रपति के लिए चुनाव होता है. अब इस चुनाव के बाद चार साल बाद 7 नवंबर 2028 में चुनाव होना है. उसके बाद 2032 में 2 नवंबर को चुनाव होंगे. 

क्यों बनाया गया ऐसा नियम

अमेरिका में हर बार मंगलवार को चुनाव होने के पीछे एक बहुत बड़ा कारण है. अमेरिकी कांग्रेस द्वारा 23 जनवरी, 1845 में एक अधिनियम पारित किया गया था. जिसमें यह तय किया गया था कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव हर बार नवंबर के पहले मंगलवार को होगा. जिसके बाद से लेकर अबतक अमेरिका इस रूल को फॉलो करता आ रहा है. हालांकि इस नियम के बनाने के पीछे भी एक खास कारण बताया जाता है. पहले अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर मतदान होता था. जिसके कारण एक राज्य के नागरिक के पसंद का असर दूसरे राज्यों के नागरिकों पर भी पड़ता था. इसके कारण नतीजों पर प्रभाव पड़ता था. जिसके बाद यह फैसला किया गया कि सभी राज्यों में एक ही तारीख पर चुनाव होंगे. 

नवंबर का महीना क्यों

इस फैसले के बाद इस बात पर चर्चा शुरू हो गई कि कौन सी तारीख मतदाताओं के लिए सबसे सही रहेगी. जिसके बाद नवंबर महीने के पहीले मंगलवार को तय किया गया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अधिकांश अमेरिकी उस समय किसानी का काम करते थें. ऐसे में नवंबर का महीना ऐसा समय होता है जब किसान फसलों की कटाई करके फ्री हो जाते हैं. किसानों को किसी तरह का नुकसान ना हो इसलिए नवंबर का महीना चुना गया. वहीं मंगलवार का दिन इसलिए फाइनल किया गया क्योंकि पहले मतदान सेंटर पर जानें में लोगों को काफी समय लगता था. बुधवार को अमेरिका में किसानों के लिए मार्केट लगाया जाता था. ऐसे में मंगलवार का दिन को चुना गया. 

Tags :