Israel-Hamas War: दुश्मनी भूल ईरानी राष्‍ट्रपति जाएंगे सऊदी अरब, इजराइल-हमास युद्ध पर करेंगे चर्चा

Israel-Hamas War: ईरान और सऊदी अरब के बीच लंबे समय से टकरार जारी है. दोनों देश के दूसरे के प्रतिद्वंद्वी है लेकिन अब 11 साल बाद ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी सऊदी अरब के दौरे पर जाने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रायसी अगले रविवार को सऊदी अरब के रियाद शहर में होंगे और […]

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Hamas War: ईरान और सऊदी अरब के बीच लंबे समय से टकरार जारी है. दोनों देश के दूसरे के प्रतिद्वंद्वी है लेकिन अब 11 साल बाद ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी सऊदी अरब के दौरे पर जाने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रायसी अगले रविवार को सऊदी अरब के रियाद शहर में होंगे और यहां पर वे इजराइल-हमास युद्ध से जुड़े एक शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. न्यूज एजेंसी एएफपी ने सूत्रों के हवाले से इस बात कि जानकारी दी है. वहीं इससे पहले 11 अक्टूबर को ईरानी राष्ट्रपति और सऊदी क्राउन प्रिंस ने इजराइल और हमास युद्ध पर चर्चा की थी.

ईरान और सऊदी अरब के बीच चल रहा विवाद

एक जानकारी के लिए बता दें, कि ईरान और सऊदी अरब के बीच लंबे समय से क्षेत्रीय प्रभुत्व को लेकर विवाद चल रहा है. इसी वजह से बीते 11 सालों के दौरान कोई भी ईरानी राष्ट्रपति सऊदी अरब के दौरे पर नहीं गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, रायसी ऐसे समय में रियाद जाएंगे, जब दोनों देश सात साल बाद टूटे हुए रिश्‍तों को राजनयिक संबंधों की बहाली के साथ सामान्‍य करने पर सहमत हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों की बीच मध्यस्थता चीन द्वारा कराई गई है. जिसने शिया बहुल ईरान और सुन्नी बहुल सऊदी अरब के बीच सुलह कराने में अहम भूमिका निभाई. वहीं रायसी से पहले साल 2012 में ईरान के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति अहमदी नेज्जाद ने सऊदी अरब के दौरे पर गए थे.

शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

ईरानी वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रपति रायसी रियाद में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां फिलिस्तीन के मुद्दे पर चर्चा होनी है. बता दें कि सऊदी अरब में हो रहे शिखर सम्मेलन का आयोजन इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) द्वारा किया जा रहा है. इस संगठन का मुख्यालय सऊदी के शहर जेद्दा में है और इसमें 57 मुस्लिम देश शामिल हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!