G20 Summit 2023: भारत आने से पहले भड़के बाइडेन! सामने आई नाराजगी की वजह

G20 Summit 2023: जी20 बैठक की मेजबानी के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री समेत दुनिया के अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 7 सितंबर को दिल्ली पहुंच […]

Date Updated
फॉलो करें:

G20 Summit 2023: जी20 बैठक की मेजबानी के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री समेत दुनिया के अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 7 सितंबर को दिल्ली पहुंच रहे हैं. भारत जी 20 के अध्यक्ष के रूप में 9-10 सितंबर को इस प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. हालांकि भारत आने से पहले जो बाइडेन चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जी 20 सम्मेलन में शामिल नहीं आने की खबर से नाराज हो गए हैं.

दरअसल,  जी 20 सम्मेलन में शामिल होने से पहले जो बाइडेन चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जी 20 सम्मेलन में शामिल न होने की खबरों से बेहद नाराज हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शी चिनफिंग के शिखर सम्मेलन में शामिल होने की संभावना नहीं है.

पहली बार भारत का दौरा कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पत्रकारों ने 3 सितंबर को पूछा कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा के लिए उत्सुक हैं. बाइडेन ने अपना जवाब ‘हां’ में देते हुए शी चिनफिंग के जी-20 में शामिल नहीं होने पर निराशा व्यक्त किया था.  इस दौरान उन्होंने कहा कि, ‘मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलने जा रहा हूं.’ हालांकि बाइडेन ने ये नहीं बताया कि वो शी जिनपिंग से कब और कहां मिलेंगे.

दोनों राष्ट्रपति आखिरी बारी पिछले साल इंडोनेशिया में हुए G-20 समिट में मिले थे. लेकिन जासूसी बैलून और ताइवान को लेकर दोनों देशों के बीच बढ़ी तनातनी को खत्म कर अमेरिका चीन के साथ बातचीत आगे बढ़ाना चाहते हैं. हालांकि इससे पहले अमेरिका ने आरोप लगाए थे कि, चीन उनके बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है.

वहीं जी 20 भारत के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने शुक्रवार को कहा था कि भारत जी 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भागीदारी पर चीन की लिखित पुष्टि का इंतजार कर रहा है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीन के प्रेसिडेंट जिनपिंग के अलावा सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के भी G-20 समिट में शामिल न होने की खबर है. G20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, भारत वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.