Government of Canada: कनाडा सरकार का निर्णय, पंजाबी स्टूडेंट के हित में कही ये बात

Government of Canada: भारत-कनाडा के मध्य लगातार तनाव ही पैदा हो रहे हैं. इन सभी के बीच कनाडा सरकार जस्टिन ट्रूडो ने पढ़ाई करने वालों के लिए बड़ा निर्णय लिया है. दरअसल स्टडी वीजा के कारण नए नियम लागू किए हैं. उनका कहना है कि, स्टडी इमिग्रेशन कंपनी ईमानदारी के साथ बेहतर कार्य करेगी. वहीं […]

Date Updated
फॉलो करें:

Government of Canada: भारत-कनाडा के मध्य लगातार तनाव ही पैदा हो रहे हैं. इन सभी के बीच कनाडा सरकार जस्टिन ट्रूडो ने पढ़ाई करने वालों के लिए बड़ा निर्णय लिया है. दरअसल स्टडी वीजा के कारण नए नियम लागू किए हैं. उनका कहना है कि, स्टडी इमिग्रेशन कंपनी ईमानदारी के साथ बेहतर कार्य करेगी. वहीं इन लोगों को सूची से बाहर कर दिया जाएगा, ऐसे संस्थानों के विद्यार्थियों वीजा देने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी. हालांकि ये निर्णय कनाडा सरकार ने एजेंटों के बढते फर्जी मामलों को देख कर लिया है.

विश्वविद्यालय में प्रवेश का आदेश

मिली जानकारी के मुताबिक कॉलेज और विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए अध्ययन परमिट जारी किया गया है. वहीं इससे पूर्व प्रवेश पत्र को उस कॉलेज व विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापित किया जाएगा. जिसके बाद सत्यापन होगा और विद्यार्थियों को स्टडी वीजा जारी कर दिया जाएगा. ऐसा इसलिए करना पड़ रहा है कि, एजेंटों ने कॉलेजों से जाली पत्र बनाने की शुरूआत कर दी थी. दरअसल कुछ दिनों पहले ही 103 विद्यार्थियों की फाइलों में फर्जी पत्र पाए गए थे.

कनाडा के मंत्री का बयान

कनाडा के इमीग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने बयान दिया कि, यह प्रावधान छात्रों के सहयोग के लिए है. परन्तु कई बार विद्यर्थियों को भी नहीं पता होगा कि, उनका पत्र फर्जी है. नए नियम में असली छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. किन्तु फर्जी छात्रों को कनाडा में दाखिला नहीं दिया जाएगा. इतना ही नहीं आईआरसीसी पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट कार्यक्रम मानकों का मूल्यांकन होगा. साथ ही कनाडाई श्रम मार्केटों की आवश्यकताओं के लिए आप्रवासन लक्ष्यों को पूरा करने को लेकर बेहतर निर्णय लिया गया है.

फर्जी एडिमट कार्ड

आईआरसीसी टास्क फोर्स ने फर्जी एडमिट कार्ड वाले 1500 से ज्यादा छात्रों को वीजा आवेदनों की पहचान कर ली है. जिसमें से 450 विद्यार्थी फर्जी एडमिट कार्ड के सहयोग से किसी प्रकार कनाडा पहुंच गए हैं. इनमें से 263 मामलों की जांच की जा रही है, जिनमें आधार पर 63 मामले असली एवं 103 मामले नकली हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!