सऊदी अरब में हीट स्ट्रोक का कहर, 19 हजयात्रियों की हुई मौत

Saudi Arabia Hajj Pilgrimage Death: ईद-उल-अजहा यानी बकरीद त्योहार के दौरान  सऊदी अरब में  बड़ी संख्या में हज यात्री पहुंचे हैं. ऐसे में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण मक्का में 19 हज यात्रियों की मौत हो गई. मरने वाले सभी लोग जॉर्डन और ईरान से थे. इन मौतों की सूचना देते हुए दोनों देशों के अधिकारियों ने कहा कि तापमान बढ़ने की वजह से इन लोगों की मौत हुई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Saudi Arabia Hajj Pilgrimage Death: भारत के साथ दुनिया के कई देश भी भीषण गर्मी से परेशान है. बढ़ते तापमान(हीट स्ट्रोक) ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त करके रख दिया है. इस बीच ईद-उल-अजहा यानी बकरीद त्योहार के दौरान  सऊदी अरब में  बड़ी संख्या में हज यात्री पहुंचे हैं. ऐसे में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण मक्का में 19 हज यात्रियों की मौत हो गई. मरने वाले सभी लोग जॉर्डन और ईरान से थे. इन मौतों की  सूचना देते हुए दोनों देशों के अधिकारियों ने कहा कि तापमान बढ़ने की वजह से इन लोगों की मौत हुई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने अपने के बयान में कहा, "जॉर्डन के 14 तीर्थयात्रियों की हज के दौरान मौत हो गई तो वहीं 17 अन्य लोग लापता हैं." इस बीच ईरानी रेड क्रिसेंट के प्रमुख पिरहोसैन कूलिवंद ने कहा, "इस साल हज के दौरान मक्का और मदीना में अब तक 5 ईरानी तीर्थयात्रियों की मौत हुई."

1.8 मिलियन मुस्लिम हज यात्रा के लिए पहुंचे सऊदी 

सऊदी जनरल अथॉरिटी फॉर स्टेटिस्टिक्स के अनुसार इस साल 2024 में लगभग 1.8 मिलियन मुस्लिम हज यात्रा के लिए सऊदी पहुंचे हैं. इस साल सऊदी अरब में पांच दिवसीय हज यात्रा के दौरान चिलचिलाती गर्मी पड़ने की संभावना है. मक्का में तो तापमान 48 डिग्री सेल्सियस (118 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंच चुका है.

मक्का में भीषण गर्मी ने बढ़ाई परेशानी

इस दौरान मक्का में गर्मी से बचने के लिए तमाम तरह के उपाय किए जा रहे हैं, जिससे हज यात्रियों को आराम मिल सके.  यहां जगह-जगह पर पानी बांटने के साथ-साथ बार-बार खुद को धूप से कैसे बचाना है इसे लेकर सलाह दी जा रही है. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, एक सऊदी अधिकारी ने बताया कि पिछले साल उनके देश में 10 हजार से अधिक गर्मी से संबंधित बीमारियां दर्ज की गई, जिसमें से 10 प्रतिशत  हीट स्ट्रोक थी. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!