नेपाल में बारिश से मचा हाहाकार, बाढ़ और भूस्खलन से 112 लोगों की मौत

नेपाल में मौसम इस समय अपना कहर बरपा रहा है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण जीवन अस्त-व्यस्त है. बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन ने इस तबाही में लोगों की जान को आफत में डाल दिया है।

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: website news

हाइलाइट्स

  • Flood In Nepal

नेपाल में मौसम इस समय अपना कहर बरपा रहा है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण जीवन अस्त-व्यस्त है. बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन ने इस तबाही में लोगों की जान को आफत में डाल दिया है। इसकी वजह से तकरीबन 112 लोगों की मौत हो चुकी है तो कई लोगों के लापता होने की सूचना मिली है. आपदा अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नेपाल के कई हिस्से भारी बारिश के कारण जल मग्न हो गए है. अधिकारियों ने लोगों को अचानक बाढ़ आने की भी चेतावनी दे दी है। 

3,000 से ज़्यादा लोगों को बचाया गया

नेपाल पुलिस के उप प्रवक्ता बिश्वो अधिकारी के मुताबिक गुरुवार से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हिमालयी राष्ट्र में 66 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में 34 लोग काठमांडू घाटी में मारे गए हैं. इसके साथ ही बाढ़ की चपेट में आने से करीब 60 से ज़्यादा लोग घायल हो गए हैं. अधिकारियों द्वारा दिए गए आंकड़ों की माने तो अभी तक 3,000 से ज़्यादा लोगों को बचाया गया है. अधिकारी का कहना है कि देश में 63 स्थानों के मुख्य राजमार्ग को बंद कर दिया गया है. 

बारिश के कारण सभी स्कूल बंद, परीक्षाएं भी हुई रद्द

गंभीर हालातों के मद्देनजर कार्यवाहक प्रधानमंत्री शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह ने गृह मंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों समेत कई अन्य मंत्रियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की. बैठक में उन्होंने तलाशी व बचाव अभियान को तेज करने के निर्देश दिए. सरकार ने नेपाल में सभी स्कूलों को 3 दिनों के लिए बंद करने के साथ ही हाल फिलहाल में चल रही परीक्षाओं को रद्द करने का भी आदेश दिया है. बाढ़ के कारण मुख्य ट्रांसमिशन लाइन भी बाधित हो गई है. इसकी वजह से काठमांडू में पूरा दिन बत्ती गुल रही. लेकिन शाम को बिजली विभाग ने फिर से बिजली चालू की. 

225 घर हुए जलमग्न

लगातार हो रही बारिश की वजह से जगह-जगह भूस्खलन हो रहे हैं. काठमांडू के सभी एंट्री पवॉइंट को बाधित कर दिया है. नेपाल में भारी बारिश ने विनाशकारी रूप धारण कर लिया है. इसकी वजह से बाढ़ और भूस्खलन की खबरे लगातार सामने आ रही हैं. इस विनाशकारी बारिश में तकरीबन 112 लोगों की मौत हुई तो कई लोगों के लापता होने की भी सूचना है. काठमांडू में 226 घर जलमग्न हो गए हैं. नेपाल पुलिस के लगभग 3,000 सुरक्षाकर्मी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।