India- Canada Controversy: अमेरिकी विदेश मंत्री से हुई एस जयशंकर की मुलाकात, निज्जर हत्या मामले पर चर्चा

India- Canada Controversy: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर मर्डर मामले में भारत व कनाडा के बीच लगातार विवाद बढ़ता ही जा रहा है. इसी के मध्य विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की है. वहीं दोनों नेताओं ने वाशिंगटन में बैठक कर भारत- कनाडा विवाद पर चर्चा की. परन्तु […]

Date Updated
फॉलो करें:

India- Canada Controversy: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर मर्डर मामले में भारत व कनाडा के बीच लगातार विवाद बढ़ता ही जा रहा है. इसी के मध्य विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की है. वहीं दोनों नेताओं ने वाशिंगटन में बैठक कर भारत- कनाडा विवाद पर चर्चा की. परन्तु इस बात की पुष्टी अभी नहीं हो पाई है. जबकि दोनों देशों के शीर्ष मंत्रियों की ये बैठक वैश्विक परिदृश्य में अधिक महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बता दें कि जयशंकर अभी 5 दिनों के अमेरिका के दौरे पर हैं.

ब्लिंकन का बयान

मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने एस जयशंकर से मुलाकात की चर्चा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की है. उन्होंने लिखा कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को अमेरिका के विदेश विभाग में स्वागत करते हुए मुझे खुशी हुई. हमने बीते दिनों बहुत अच्छी चर्चा की है. निश्चित रूप से जी-20 सहित तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई. जयशंकर ने भारत व अमेरिका के मध्य व्यापार के साथ आर्थिक सहयोग समेत तमाम विषयों पर अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन टाई के साथ चर्चा की है. उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर भी गहन बातचीत की है.

यूएन ने कनाडा को घेरा

हालांकि इससे पूर्व बीते मंगलवार को एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र के 78 वें महासभा को संबोधित कर कहा था कि, क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान एवं आंतरिक मामलों में गैर हस्तक्षेप अपेक्षित नहीं है. जबकि कनाडा की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने बताया कि, कुछ देश एजेंडा आधारित प्रोपेगेंडा बनाने की साजिश रचते हैं, जो अपेक्षित नहीं है. आगे कहा कि, हमें आतंकवाद, उग्रवाद, राजनीतिक सुविधा, हिंसा पर सुविधा अनुसार कदम नहीं उठाना चाहिए. वहीं उनका इशारा कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के उस बयान पर था, जिसमें भारतीय खुफिया एजेंसी पर बिना किसी आधार कनाडा में रह रहे खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप पीएम ट्रूडो ने लगाया था.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!