बांग्लादेश में बनेगी अंतरिम सरकार, नोबेल विजेता यूनुस बन सकते हैं पीएम

Bangladesh: शेख हसीना का बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के रूप में 15 साल का शासन सोमवार को समाप्त हो गया है. बांग्लादेश में एक महीने से हो रहे भारी विरोध प्रदर्शनों के बाद शेख हसीना देश छोड़कर भाग गई हैं. उनके देश छोड़ने के बाद सेना ने घोषणा की कि वह अंतरिम सरकार बनाएगी. बता दें कि, जुलाई से ही बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे थे.

Date Updated
फॉलो करें:

Bangladesh: बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ पिछले महीने से प्रदर्शन जारी है. सोमवार 5 अगस्त को यह प्रदर्शन एक निर्णायक मोड़ तब ले लिया जब हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस गए और जमकर तबाही मचाई. हालात इतने बेकाबू हो गए की पीएम शेख हसीना को अपना देश छोड़ना पड़ा. उनके देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश की राजनीति में तख्तापलट हो गया. सेना ने एक बयान जारी ऐलान किया है कि वो अंतरिम सरकार बनाने जा रही है. 

आपको बता दें कि, प्रदर्शनकारियों के उग्र रूप को देखते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उनके इस्तीफा देने और देश से बाहर जाने के बाद बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने ढाका में ऐलान किया कि अब अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी. खबर ये भी है कि नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस देश के नए पीएम बन सकते हैं.

मोहम्मद युनुस बन सकते हैं बांग्लादेश के नए पीएम

शेख हसीना के विदेश जाने के बीच सेना प्रमुख ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि, मैं (देश की) सभी जिम्मेदारी ले रहा हूं. कृपया आप लोग सहयोग करें. सेना प्रमुख ने आगे कहा कि अंतरिम सरकार बनाने के ऐलान से पहले उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की है और उन्हें बताया कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी. नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मोहम्मद युनुस बांग्लादेश के नए पीएम बन सकते हैं. उनके नाम पर सहमति बनती दिख रही है हालांकि, इसका निर्णय आज दोपहर में होगा.