International Yoga Day: इस बार UN में योगदिवस मनाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार आने के बाद से ही योग को लेकर उनकी आत्मीयता पूरी दुनिया ने देखी है। उन्हीं के प्रयास का प्रतिफल है की आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया मनाती है। इस वर्ष 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाना है जिसको लेकर भारत समेत दुनिया भर में तैयारियां तेजी से चल रही […]

Date Updated
फॉलो करें:

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार आने के बाद से ही योग को लेकर उनकी आत्मीयता पूरी दुनिया ने देखी है। उन्हीं के प्रयास का प्रतिफल है की आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया मनाती है। इस वर्ष 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाना है जिसको लेकर भारत समेत दुनिया भर में तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इस बार 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में होंगे जहाँ से वे योग सत्र का नेतृत्व करेंगे।

कार्यक्रम को लेकर जारी एक परामर्श में कहा गया है कि वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में योग सत्र में हिस्सा लेने के लिए सादर आमंत्रित करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय वही जगह है जहाँ पर आज से 9 साल पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। यह पहला अवसर होगा जब प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक पटल पर योग सत्र का नेतृत्व कर रहे होंगे। यह एक ऐतिहासिक पल होगा जब प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे।

योग सत्र 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में होगा जोकि सुबह 8:00 बजे से 9:00 बजे के बीच होगा। ये वही स्थान है जहाँ पर महात्मा गाँधी की आवक्ष प्रतिमा स्थापित है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को पिछले साल दिसंबर के महीने में ये प्रतिमा भेंट दी थी। 21 जून को होने वाले इस ऐतिहासिक योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, राजदूतों, सदस्य देशों के प्रतिनिधि भाग ले सकते हैं।