Iran: क्या ईरान बना रहा है मौत का सामान…? अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने जताई आशंका..!

Iran: अमेरिका की खुफिया एजेंसी कई बार इस बात का खुलासा करती आई है कि ईरान अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करते हुए परमाणु हथियार बनाने पर काम कर रहा है. सोमवार को खुफिया विभाग द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के बाद से इस बात की चर्चा और बढ़ गई है कि क्या ईरान दुनिया […]

Date Updated
फॉलो करें:

Iran: अमेरिका की खुफिया एजेंसी कई बार इस बात का खुलासा करती आई है कि ईरान अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करते हुए परमाणु हथियार बनाने पर काम कर रहा है. सोमवार को खुफिया विभाग द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के बाद से इस बात की चर्चा और बढ़ गई है कि क्या ईरान दुनिया की नजरों से छिपकर मौत का सामान बना रहा है.

सफलता के करीब पहुंच गया ईरान ?
कई बार ऐसी रिपोर्टें भी सामने आती रही हैं कि ईरान इस मिशन की सफलता के काफी करीब पहुंच गया है. बता दें कि अमेरिका ईरान के परमाणु मिशन की पल-पल की निगरानी करता है. अमेरिका की खुफिया एजेंसियां ईरान की हर गतिविधियों पर नजर रख रही हैं. मगर ईरान अपने परमाणु कार्यक्रमों के बारे में अब खुलकर बोलने लगा है.

कर रहा समझौतों का उल्लंघन
बता दें कि इस बात की आशंका है कि ईरान अपने यूरेनियम भंडार को भरने में लगा हुआ है. वह विश्व शक्तियों के साथ किए गए 2015 के परमाणु समझौतों का उल्लंघन कर रहा है. आंकलन के अनुसार, ईरान अपने यूरेनियम भंडार के आकार और संवर्धन स्तर को जेसीपीओए में स्वीकृत सीमा से आगे बढ़ाना जारी रख रहा है.

2020 से तेजी से काम कर रहा ईरान
अमेरिका की खूफिया एजेंसी का भी यही कहना है कि ईरान फिलहाल परमाणु हथियार तो नहीं बना रहा लेकिन परमाणु में प्रयोग होने वाली जरूरी चीजों को इकट्ठा करने में लगा हुआ है. राष्ट्रीय खुफिया निदेशक कार्यालय ने सोमवार को जारी अपने आकलन में कहा कि ईरान ने वर्ष 2020 से परमाणु बम बनाने की अपनी क्षमता में वृद्धि तेज कर दी है, लेकिन वह अभी ऐसा कोई हथियार नहीं बना रहा है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!