Israel-Hamas War: अमेरिका में इजरायली दूतावास के सामने फिलिस्तीनी समर्थक ने किया आत्मदाह

Israel-Hamas War: एक फिलिस्तीनी समर्थक ने अमेरिका में इज़रायल के दूतावास के सामने खुद को आग लगा लिया. शख्स की हालत गंभीर बताई जा रही है.

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Hamas War: काफी लम्बे समय से इज़रायल और हमास के बीच सैन्य संघर्ष चल रहा है. इसी दौरान शुक्रवार (1 दिसंबर) को एक फिलिस्तीनी समर्थक ने अमेरिका के एटलांटा में स्थित इज़रायली दूतावास के सामने खुद को आग लगा लिया. फिलिस्तीनी समर्थक ने दूतावास की इमारत के बाहर अपने ऊपर गैसोलीन डाल लिया और आग लगा ली. जानकारी के अनुसार, शख्स की हालत गंभीर है. इतना ही नहीं, उसे बचाने के क्रम में एक सुरक्षा कर्मी भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया. हालाँकि पुलिस ने बताया कि घटनास्थल से पुलिस ने एक फिलिस्तीनी झंडा भी बरामद किया. जिसके बाद आत्मदाह करने वाले व्यक्ति के फिलिस्तीनी समर्थक होने की बात कही गयी. 

ये कोई आतंकवादी घटना नहीं 

अटलांटा के पुलिस प्रमुख डेरिन शिएरबाम ने बताया कि प्रारंभिक जाँच में इस घटना के किसी भी तरह के आतंकी घटना होने के कोई संकेत नहीं मिले हैं. उन्होंने कहा कि हमारी नजर में ये एक चरम राजनीती से प्रेरित घटना है. इससे दूतावास में मौजूद किसी भी कर्मचारी को कोई खतरा नहीं है. हालाँकि प्रेस कांफ्रेंस के दौरान प्रदर्शनकारी के बारे में पूछे जाने पर पुलिस अधिकारीयों ने उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी. पुलिस ने आत्मदाह करने वाले प्रदर्शनकारी की पहचान गुप्त रखी है. 

दूतावास सहित महत्वपूर्ण जगहों पर बढ़ी सुरक्षा 

एक फिलिस्तीनी समर्थक के इज़रायली दूतावास के बाहर आत्मदाह करने के बाद अमेरिका में दूतावास सहित कुछ महत्वपूर्ण जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. पुलिस ने कहा कि 'हम मुस्लिम और यहूदी समाज के बीच चल रहे तनाव से परिचित हैं और इसे देखते हुए हमने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है". 

फ़िलहाल क्या है युद्ध की स्थिति 

करीब एक हफ्ते के युद्ध विराम के बाद एक बार फिर से इज़रायल और हमास के बीच संघर्ष शुरू हो गया है. इज़रायल ने एक बार फिर से ग़ज़ा पर बम बरसाना शुरू कर दिया है. हालाँकि हर दिन सैंकड़ो लोगो की मौत और तबाही देखते हुए  संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के प्रमुख ने इस मामले पर टिपण्णी की है. उन्होंने कहा कि गाजा में दोबारा से युद्ध-विराम लागू होना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यहाँ के लोग लगातार होती मौत, बीमारी और भूखमरी से जूझ रहे हैं. ग़ज़ा में रहने वाले फिलिस्तीनियों के लिए अब छिपने के लिए कोई जगह है नहीं है. 

वहीं हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने कहा है कि उन्होंने तेल अवीव, अशदोद और अशकलोन समेत कई इजरायल शहरों पर रॉकेट्स दागे हैं. इसके अलावा इजरायल-लेबनान सीमा पर भी लड़ाई शुरू हो चुकी है.  फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार,  शुक्रवार सुबह से शुरू हुई इजरायली बमबारी में 178 फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी. जबकि घायलों की संख्या 589 है. बता दें कि इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम खत्म होने के बाद फिर से जंग शुरू हो गयी है. इस बारे में इजरायली वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गांत्ज ने कहा है कि सेना अपने अभियान को बढ़ा रही है.  इजरायल की सेना के अनुसार, उन्होंने गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बनाया है.  स्थानीय समय के अनुसार सुबह 7 बजे 200 से ज्यादा ठिकानों पर हमले किए गए हैं.  

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!