Israel-Hamas War: रोटी, पानी को तरस रहे फिलिस्तीन, जानें UN का बयान

Israel-Hamas War: इजरायल व हमास के मध्य युद्ध रूकने का नाम नहीं ले रहा है. जबकि इस युद्ध में अभी तक दोनों तरफ से 9000 से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है. इस बीच फिलिस्तीन में संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के निदेशक थॉमस व्हाइट का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि, युद्ध के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Hamas War: इजरायल व हमास के मध्य युद्ध रूकने का नाम नहीं ले रहा है. जबकि इस युद्ध में अभी तक दोनों तरफ से 9000 से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है. इस बीच फिलिस्तीन में संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के निदेशक थॉमस व्हाइट का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि, युद्ध के कारण गाजा में भुखमरी के हालात देखने को मिल रहे हैं. वहीं लोग एक- एक बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं.

थॉमस व्हाइट का बयान

वहीं न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार उनका कहना है कि, बीते शुक्रवार को गाजा में 1 औसत फिलिस्तीनी नागरिक भंडार किए गए आटे से बनी रोटियों के 2 टुकड़े खाकर जीवन यापन कर रहे हैं. इतना ही नहीं सड़कों पर पानी-पानी मुझे पानी चाहिए की आवाजें सुनाई दे रही हैं. थॉमस व्हाइट ने बताया कि, उन्होंने बीते कुछ हफ्तों में गाजा की यात्रा की. उन्होंने देखा कि जगह-जगह मौत एवं विनाश का मंजर देखने को मिल रहा है. वहीं अब कोई भी स्थान जीवन- यापन करने लायक नहीं बचा है. इसके साथ ही लोगों में ये डर है कि, वह अपने भविष्य में परिवार का भरण-पोषण कैसे करेंगे.

खारा पानी का उपयोग

वहीं व्हाइट ने गाजा से एक वीडियो ब्रीफिंग की है. जिसमें संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों के राजनयिकों को कहा कि, UNRWA (यूएन फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी) गाजाभर में करीबन 89 बेकरियों का सहयोग कर रही है. जिसकी मदद से 17 लाख लोगों को रोटी पहुंचाई जा सके. जबकि संयुक्त राष्ट्र के फिलिस्तीनी क्षेत्र के लिए यूएन के मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स ने बताया कि इजरायल से होने वाली 3 वॉटर सप्लाई लाइनों में से सिर्फ एक ही चालू है. जिसकी वजह से बहुत से लोग खारा पानी पीने पर मजबूर हो रहे हैं.

ईंधन की आवश्यकता

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के एक अन्य अधिकारी मार्टिन ग्रिफिथ्स ने बताया कि, गाजा में अस्पतालों के अन्य कार्य के साथ पानी एवं बिजली के लिए ईंधन की आवश्यकता है. ततपश्चात हेस्टिंग्स ने बताया कि, अस्पतालों, वॉटर प्लांट, खाद्य उत्पादन सुविधाओं एवं विभिन्न आवश्यक सेवाओं को चालू रखने के लिए आवश्यक है. जबकि बैकअप जनरेटर ईंधन की सप्लाई नहीं होने के कारण अस्पताल एक-एक करके बंद किए जा रहे हैं.