Israel Hamas War: गाजा ग्राउंड ऑपरेशन के लिए भारतीय मूल की महिलाएं भी सीमा पर तैनात

Israel Hamas War: इजरायल- हमास के मध्य चल रहे जंग ने पूरी दुनिया के अंदर डर पैदा कर दिया है. वहीं दोनों की लड़ाई लगातार दर्दनाक मोड़ ले रही है. इतना ही नहीं दुनिया के कई बड़े देश अपने-अपने मुताबिक इस युद्ध को विनाशकारी होने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं. जहां एक ओर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Israel Hamas War: इजरायल- हमास के मध्य चल रहे जंग ने पूरी दुनिया के अंदर डर पैदा कर दिया है. वहीं दोनों की लड़ाई लगातार दर्दनाक मोड़ ले रही है. इतना ही नहीं दुनिया के कई बड़े देश अपने-अपने मुताबिक इस युद्ध को विनाशकारी होने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं. जहां एक ओर अमेरिका इस्लामिक देशों के संपर्क में है, तो दूसरी तरफ रूस व चीन बीच का निर्णय निकालने का प्रयास कर रही हैं.

पूरी घटना क्या है?

आपको जानकारी दें कि, इजरायल पर चरमपंथी समूह हमास के लड़ाकों ने बीते 7 अक्टूबर को 5000 रॉकेट दाग दिए थे, एवं इजरायल में घुसकर इजरायली नागरिकों को निशाना बनाते हुए हमला करना शुरू कर दिया. इसको देखते हुए इजरायल ने बिना देरी किए युद्ध की घोषणा कर दी थी.

कई लोगों की गई जान

वहीं वर्तमान समय में इसका नतीजा निकला कि युद्ध के पूरे 9 दिन हो चुके हैं. परन्तु इजरायल में मरने वालों की संख्या बढ़ते ही जा रही हैं. जिसमें सैनिक 286 एवं 3,227 लोग घायल हैं. वहीं फलस्तीन की बात करें तो उनके हालत और अधिक खराब है. फलस्तीन के 2670 लोग अब तक मर चुके हैं, इसके साथ ही 9714 लोग घायल हैं.

भारतीय मूल की महिलाएं

इजरायल-हमास के मौजूदा हालात को देखते हुए इजरायली सेना ने बताया कि, हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर 4 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागीं हैं. जिसके बाद में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सेना हमला कर रही है. जबकि इस पूरे युद्ध में भारतीय मूल की महिलाएं जान दे चुकी हैं.

गाजा बॉर्डर पर महिला सैनिक

इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर महिला सैनिकों को तैनात किया है, जिसमें भारतीय मूल की महिलाएं भी सीमा पर रक्षा के लिए खड़ी हैं. वहीं डोकरकर व ओ मोजज नाम की महिलाएं इस युद्ध में शहीद हो चुकी हैं.

ग्राउंड ऑपरेशन

वहीं इसके अतिरिक्त युद्ध के दरमियान इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर अधिक संख्या में टैंक तैनात कर दिए हैं. जो कि ग्राउंड ऑपरेशन के लिए ग्रीन सिग्नल मिलने का इंतजार करते नजर आ रहे हैं. बता दें कि इजरायल गाजा पट्टी के निवासियों को स्थान खाली करने का आदेश दिया जा चुका है. जिसको देखते हुए हमास के लड़ाकों के खिलाफ ग्राउंड ऑपरेशन की शुरूआत हो सकती है.