492 लोगों की मौत... लेबनानियों से नेतन्याहू बोले- हिजबुल्लाह आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है

Israel Hezbollah Attack: इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक रिकॉर्ड किए गए संदेश में लेबनानी नागरिकों से आग्रह किया कि वे हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ हवाई अभियान को आगे बढ़ाने से पहले अपने घरों को खाली करने के लिए उनकी अपील पर ध्यान दें. 492 लोगों की मौत के बाद नेतन्याहू ने लेबनानी नागरिकों से घर खाली करने का आग्रह किया और कहा कि हिजबुल्लाह आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: एपी फोटो

Israel Hezbollah Attack: इज़राइल का युद्ध आपके साथ नहीं है. ये हिज़्बुल्लाह के साथ है. बहुत लंबे समय से, हिज़्बुल्लाह आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है... आज सुबह से, IDF ने आपको खतरे से दूर रहने की चेतावनी दी है. मैं आपसे आग्रह करता हूं, इस चेतावनी को गंभीरता से लें. हिज़्बुल्लाह को अपने और अपने प्रियजनों के जीवन को खतरे में न डालने दें... एक बार हमारा ऑपरेशन समाप्त हो जाने के बाद, आप सुरक्षित रूप से अपने घरों में वापस आ सकते हैं. ये बातें नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों से कही है.

एपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये चेतावनी इजरायल की ओर से हिजबुल्लाह के सैकड़ों ठिकानों पर हवाई हमलों की सबसे व्यापक लहर के बाद आई है, जिसमें लेबनानी आंकड़ों के अनुसार 35 बच्चों और 58 महिलाओं सहित 492 लोग मारे गए और 1,645 घायल हो गए. ये 2006 के बाद से लेबनान में सबसे घातक हमला था. हाल ही में हुए हमले संघर्ष के लगभग एक साल में सीमा पार से सबसे भीषण गोलीबारी के बीच हुए हैं, क्योंकि इजरायल अपना ध्यान अपनी उत्तरी सीमा पर केंद्रित कर रहा है, जहां हिजबुल्लाह अपने सहयोगी हमास के समर्थन में इजरायल में रॉकेट दाग रहा है, जो गाजा में इजरायल के साथ युद्ध लड़ रहा है.

हाल ही में हुए हमलों की शुरुआत कैसे हुई?

लेबनान में पेजर और वॉकी टॉकी हमले के ठीक बाद, जिसमें हिज़्बुल्लाह के कुछ नेताओं की जान चली गई, पिछले हफ़्ते इज़रायली सेना ने बेरूत में हवाई हमले किए, जिनमें से सबसे हालिया हमला हिज़्बुल्लाह के कुलीन राडवान फ़ोर्स के एक वरिष्ठ नेता इब्राहिम अकील की हत्या थी. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जवाबी कार्रवाई में हिज़्बुल्लाह ने उत्तरी इज़रायल के इलाकों में 100 से ज़्यादा रॉकेट दागे, जिनमें से कुछ उत्तरी शहर हाइफ़ा के पास गिरे.

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, वहीं गाजा में फिलिस्तीनियों को आश्चर्य हो रहा है: लगभग एक वर्ष के विनाशकारी युद्ध के बाद उनकी दुर्दशा का क्या होगा? समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, वे इस बात से भयभीत हैं कि अंतरराष्ट्रीय चिंता को दरकिनार कर दिया गया है और एक अंधकारमय संभावना मंडरा रही है. गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों के परिवार भी यही चिंता व्यक्त करते हैं.

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से अपने घरों से भागने को मजबूर हुए लगभग 1.9 मिलियन फिलिस्तीनियों में से एक नेजार जकौत ने कहा कि उन्हें डर है कि इजरायल-लेबनान सीमा पर लड़ाई, गाजा में जीवन की दयनीय स्थितियों और युद्ध विराम के लिए बातचीत के प्रयासों पर हावी हो जाएगी. 

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रवक्ता ने कहा कि प्रशासन लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जो कुछ हो रहा है, उससे चिंतित है और उन्होंने जोर देकर कहा कि इजरायल और गाजा के बीच संघर्ष विराम समझौता क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए महत्वपूर्ण है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बिडेन के साथ न्यूयॉर्क यात्रा कर रहे पत्रकारों से कहा कि इसका शीघ्र और कूटनीतिक तरीके से समाधान करना सभी के हित में है. बिडेन मंगलवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपना अंतिम संबोधन देंगे.

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, निजी कूटनीतिक प्रयासों पर चर्चा करने के लिए नाम न बताने की शर्त पर पत्रकारों से बात करने वाले विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका और कई अन्य देश तनाव कम करने और पूर्ण युद्ध को रोकने के लिए इजरायल और हिजबुल्लाह दोनों के लिए एक ऑफ-रैंप पेश करने के इच्छुक थे.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!