Israel-Palestine: इजराइल और हमास की टकरार, 1000 से अधिक व्यक्ति मौत का शिकार

Israel-Palestine: इजराइल- फिलिस्तीन समर्थक चरमपंथी संगठन हमास के मध्य बीते शनिवार से ही लगातार जंग जारी है. वहीं हमास ने इजराइल पर रॉकेट दागने के साथ- साथ गाजा पट्टी की सीमाओं को तोड़ते हुए इजराइल में घुस चुकी है. जिसके बाद एक बार फिर से मिडिल ईस्ट में एक नए युद्ध की शुरुआत हो गई […]

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Palestine: इजराइल- फिलिस्तीन समर्थक चरमपंथी संगठन हमास के मध्य बीते शनिवार से ही लगातार जंग जारी है. वहीं हमास ने इजराइल पर रॉकेट दागने के साथ- साथ गाजा पट्टी की सीमाओं को तोड़ते हुए इजराइल में घुस चुकी है. जिसके बाद एक बार फिर से मिडिल ईस्ट में एक नए युद्ध की शुरुआत हो गई है. जबकि हमास की मदद से दर्जनों इजराइली नागरिकों को अगवा किए जाने की बात सामने आई है. इसके उपरांत दुनियाभर के देशों ने दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने की गुजारिश की है.

करीब 1000 लोगों की मौत

इजराइल- हमास के हमलों के बीच मौत का शिकार होने वाले व्यक्तियों की संख्या 700 से अधिक होने की खबर मिल रही है, वहीं फिलिस्तीन में 400 से अधिक लोगों मर चुके है. मिली रिपोर्ट के अनुसार बीते शनिवार से ही गाजा पट्टी पर इजराइल की एयरस्ट्राइक लगातार जारी है. जबकि इजराइली वायुसेना ने गाजा पट्टी में उपस्थित हमास के ठिकानों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. इसके साथ ही हमास के चरमपंथी लड़ाकों को लगातार मिसाइलों की मदद से निशाना बनाया जा रहा है.

बमों की बारिश

IDF (इजराइल की डिफेंस फोर्स) ने बताया कि, हमास के प्रमुख ठिकानों पर बम की बारिश की गई हैं. जिसमें जबालिया इलाके में एक धार्मिक स्थल मौजूद है. जिसका उपयोग हमास लड़ाके कर रहे थे. वहीं हमास की नौसेना से जुड़े मोहम्मद काश्ता की एक इमारत को भी बर्बाद कर दिया गया है.

हमास को मिला ईरान का समर्थन

वहीं ईरान की टॉप लीडरशिप हमेशा हमास का साथ दे रही है. जबकि राष्ट्रपति इब्राहिम राइसी ने हमास के हमलों को फिलिस्तीनी सैनिकों एवं फिलिस्तीनी समहूों के लिए बड़ी जीत बताया है. इसके साथ ही विदेश मंत्री हुसैन अमिर-अब्दुल-आह्यान ने इजराइल-गाजा में चल रही हिंसा को वर्षों से हो रहे अत्याचारों व अपराधों का बदला कहा है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!