Israel War: बेंजामिन नेतन्याहू का बयान, संघर्ष विराम के बाद भी युद्ध रहेगा जारी

Israel War: इस्राइल हर दिन 10 और बंधकों की रिहाई के बदले बहुत अधिक दिनों के लिए युद्ध विराम के लिए तैयार हो सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इतना ही नहीं इस योजना से कुल 70 से 80 लोग आजाद हो सकते हैं. 
  • इस्राइल व हमास के मध्य कतर अहम भूमिका अदा कर रहा है.

Israel War:  इस्राइल- हमास के मध्य युद्ध लगातार जारी है, जिसमें 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस दौरान इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी कैबिनेट को कहा कि संघर्ष विराम के उपरांत भी युद्ध जारी रहेगा. जब तक हमास पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाता है. मिली जानकारी के मुताबिक इस्राइल के पीएम ने संकेत दिया कि बंधकों को मुक्त करने के लिए एक और समझौता होने वाला है. जिसके बदले में युद्ध विराम किया जाएगा. 

हमास के नेता का बयान 

बता दें कि हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह ने हाल ही में इसके संकेत दे दिए थे. वहीं हनिएह ने टेलीग्राम पर कहा था कि, हम संघर्ष विराम को लेकर एक समझौते पर पहुंचने वाले हैं. इतना ही नहीं बाइडन ने बीते दिन बयान दिया कि, समझौता बहुत करीब है. साथ ही युद्ध से जुड़े सारे पक्षों ने इशारा किया है, कि एक बड़े समझौते पर काम किया जा रहा है. 

कुछ ऐसी होगी रिहाई की योजना

मिली रिपोर्ट के मुताबिक हमास 50 बंधकों को रिहा करने वाला है. जिसमें महिलाएं व बच्चे मौजूद होंगे, साथ ही वे सभी इस्राइली नागरिक ही होंगे. वहीं रिहाई के बदले में इस्राइल 4 दिन का युद्ध विराम करेगा. इसके अतिरिक्त इस्राइल हर दिन 10 और बंधकों की रिहाई के बदले बहुत अधिक दिनों के लिए युद्ध विराम के लिए तैयार हो सकता है. इतना ही नहीं इस योजना से कुल 70 से 80 लोग आजाद हो सकते हैं. 

युद्ध विराम 

दरअसल जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. वहीं इस दरमियान बंधकों की रिहाई के प्रश्न पर उन्होंने बताया कि, जब हमारे पास बताने के लिए कुछ होगा, तो हम जरूर बताएंगे. आगे कहा कि जल्द ही हम समझौते में सफलता प्राप्त करेंगे. बता दें कि इस्राइल व हमास के मध्य कतर अहम भूमिका अदा कर रहा है. दूसरी तरफ कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने भी बताया कि, बातचीत अभी महत्वपूर्ण चरण में है.