Israel-Hamas War: हमास ने तोड़ दिया युद्धविराम, इजरायली बमबारी में 178 फिलिस्तीनियों की हुई मौत

Israel-Hamas War: इजरायली बमबारी के कारण से 178 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. जबकि इस बमबारी में 589 लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं. वहीं युद्धविराम समाप्त होने के उपरांत जंग की शुरूआत हुई है. 

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अब इजरायल इन बमों का उपयोग गाजा में करने की सोच रहा है. 
  • अमेरिका ने इजरायल को 100 'बंकर-बस्टर' बम दिए हैं.

Israel-Hamas War: मिली सूचना अनुसार मिडिल ईस्ट में फिर से युद्ध की शुरुआत हो चुकी है. दरअसल बीते शुक्रवार से लेकर गुरुवार तक चलने वाला युद्धविराम खत्म हुआ. साथ ही गाजा पट्टी पर दोबारा बम की बारिश होने लगी है. वहीं शुक्रवार यानि 1 दिसंबर की सुबह युद्धविराम को खत्म कर दिया गया है. जिसके उपरांत इजरायली सेना ने गाजा में एयरस्ट्राइक की शुरूआत की है. वहीं कतर समेत अंतरराष्ट्रीय संगठन इजरायल और गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास संग समझौता करवाने में लगे हुए हैं. 

मार्टिन ग्रिफिथ का बयान 

वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवीय आयोग के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ के द्वारा युद्धविराम की मांग की गई है. दरअसल उन्होंने बताया कि, गाजा में रह रहे फिलिस्तीनियों के पास खुद को बचाने के लिए कोई स्थान नहीं है. वहीं दूसरी तरफ हमास व फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने बताया है कि, तेल अवीव, अशदोद के साथ अशकलोन सहित कई इजरायल शहरों पर रॉकेट्स दागे गए हैं. जबकि इजरायल-लेबनान सीमा पर भी युद्ध की शुरूआत हो चुकी है. 

इजरायल-हमास युद्ध से जुड़े हुए करेंट अपडेट 

1- इजरायल ने बीते दिन से बमबारी की शुरुआत कर दी है. वहीं इजरायली सेना ने बताया कि, हमास ने उसके क्षेत्र पर रॉकेट से हमला करके 7 दिनों तक चलने वाले युद्धविराम को समाप्त कर दिया है. जबकि इजरायली सेना अब गाजा पट्टी के दक्षिणी को अपना निशाना बना रही है. 

2- गाजा में रहने वाले फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, बीते दिन सुबह से ही इजरायली बमबारी के कारण से 178 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. जबकि इस बमबारी में 589 लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं. साथ ही इजरायल-हमास के मध्य युद्धविराम समाप्त होने के उपरांत जंग की शुरूआत हुई है. 

3- अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने इजरायल को 100 'बंकर-बस्टर' बम दिए हैं. जिसमें प्रत्येक एक बम का वजन 907 किलो बताया जा रहा है. साथ ही अमेरिका इन बमों का प्रयोग अफगानिस्तान, इराक व सीरिया में कर चुका है. साथ ही अब इजरायल इन बमों का उपयोग गाजा में करने की सोच रहा है. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!