इजराइली सेना ने लिया बदला, 24 घंटे में हिजबुल्लाह के 150 ठिकाने किए तबाह

दक्षिणी लेबनान में बीते 24 घंटों में हिज्जबुल्लाह के 150 से भी ज्यादा ठिकानों पर बड़ा हमला किया है. इतना ही नहीं उन्होंने लेबनान के दक्षिणी उपनगर दहियाह में हिजबुल्लाह की कई बिल्डिंगों व आस-पास रहने वाले लोगों को वहां से निकालने का भी आदेश दिया है. 

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

इजराइली सैना अपने विरोधी देश ईरान के खिलाफ अपने इंतकाम को पूरा करती दिखाई दे रही है. लगातार हिजबुलल्लाह के ठिकानों पर निशाना साधते हुए इजराइली सैना अपने आवाम में हुई तबाही का बदला ले रही. रविवार की दोपहर भी इजराइली रक्षा दलों ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने दक्षिणी लेबनान में बीते 24 घंटों में हिज्जबुल्लाह के 150 से भी ज्यादा ठिकानों पर बड़ा हमला किया है. इतना ही नहीं उन्होंने लेबनान के दक्षिणी उपनगर दहियाह में हिजबुल्लाह की कई बिल्डिंगों व आस-पास रहने वाले लोगों को वहां से निकालने का भी आदेश दिया है. 

इन्हें सैना ने बनाया अपना निशाना

सेना ने बीते 24 घंटों में हिज्बुल्लाह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई जारी रखी हुई है. सेना के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि IDF की 98वीं व 36वीं डिवीजनों के सैनिकों द्वारा लगातार हमले किए जा रहे हैं. दक्षिणी लेबनान के गांवों में हथियार डिपो, सुरंग शाफ्ट, हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचों के बारे में पता लगाकर उनपर हमला किया गया है. हिजबुल्लाह के लड़ाकों को भी इस दौरान अपने निशाने पर लिया गया. 

आतंकियों द्वारा छोड़े गए हथियार भी हुए बरामद

आईडीएफ के मुताबिक इजराइली वायुसेना की तरफ से कई महत्वपूर्ण ठिकानों पर भी सटीक निशाना लगाकर उन्हें जमींदोज किया गया है. टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण स्थल के साथ ही साथ आतंकवादियों के ठिकाने, कई सुरंगें व हथियार डिपो को तबाह कर दिया गया है. सैना को इस कार्रवाई के दौरान दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के आतंकवादियों द्वारा भारी मात्रा में छोड़े गए हथियार भी बरामद हो रहे हैं. दक्षिणी लेबनान में अंदर कुछ गांवों में हुई लड़ाई में अधिकारी भी शामिल हुए. इन अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 36वें डिवीजन में मौजूद 188वीं बख्तरबंद ब्रिगेड ने कई दिनों में अभियान चलाकर हथियार भंडारों व सुरंगों के बारे में भी पता लगाया है.

हिजबुल्लाह का कमांड सेंटर भी किया जमींदोज

इजराइली सैना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर का पता लगाकर उसे भी जमींदोज कर दिया है. इसके बारे में अधिकारियों ने जानकारी दी है. इसमें उन्होंने बताया कि इस दौरान आतंकीं दल की तरफ से उत्तरी इजराइल पर रॉकेट से हमले की योजना बनाने के साथ ही उसको अंजाम देने के लिए भी कहा गया था. IDF ने 188वीं ब्रिगेड के कमांडर कर्नल ऑर वोलोजिंस्की ने इस बड़े हमले की जानकारी देते हुए कहा कि बीते कई दिनों से हमाले ऊपर कई हमले हुए. हमारी सैना ने भूमिगत बुनियादी ढांचे को जड़ से ही खत्म करने पर सबसे ज्यादा जौर दिया. अधिकारी ने यह भी कहा है कि जब तक जरूरी होगा सैना इस ऑपरेशन को आगे भी जारी रखेगी. जब तक हम उत्तर में रहने वाले लोगों को पूरी सुरक्षा के से वापसी की गारंटी नहीं दे देते हैं.

उत्तरी सीमा पर सैना द्वारा लगाया गया प्रतिबंध

इस अभियान में IDF द्वारा रविवार को लेबनान सीमा पर मनारा, यिफ्ताह व मलकिया समुदायों के क्षेत्रों में नया बंद सैन्य क्षेत्र स्थापित किया गया. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बता कि इस कदम को उठाने के पीछे दक्षिणी लेबनान में जमीनी स्तर पर अभियानों को शुरु करते हुए इन अभियानों को तेज करने की बात भी कही गई. बीते सप्ताह पूर्व लेबनान में IDF की तरफ से जमीनी अभियान शुरू किए गए. उत्तरी सीमा पर सैना द्वारा लगाया गया यह तीसरा बंद सैन्य क्षेत्र है. इस आदेश के बाद उन क्षेत्रों में नागरिकों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है जहां इजराइली सेना काम कर रही है, इस प्रतिबंधित क्षेत्र में लेबनान का गांवों की सीमा के पार इजराइल का कुछ हिस्सा भी शामिल है. आशंका जताई जा रही है कि यहां पर लड़ाई भी हो सकती है.
 

Tags :