Kim Jong Un Russia Visit: बख्तरबंद ट्रेन से किम जोंग पहुंचे पुतिन से मिलने, जानें इस शाही ट्रेन की खासियत

Kim Jong Un Russia Visit: आज यानी मंगलवार सुबह नॉर्थ कोरिया के सैन्य शासक किम जोंग पुतिन से मिलने रूस पहुंचे हैं. सूत्रों के मुताबिक किम व्लादिवोस्तोक शहर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे. डेढ़ साल से चले आ रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन और किम जोंग की मीटिंग नया मोड़ ला सकती […]

Date Updated
फॉलो करें:

Kim Jong Un Russia Visit: आज यानी मंगलवार सुबह नॉर्थ कोरिया के सैन्य शासक किम जोंग पुतिन से मिलने रूस पहुंचे हैं. सूत्रों के मुताबिक किम व्लादिवोस्तोक शहर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे. डेढ़ साल से चले आ रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन और किम जोंग की मीटिंग नया मोड़ ला सकती है. बताया जा रहा है कि, इस मीटिंग के दौरान पुतिन और किम एक दूसरे को किसी तरह की मदद दें सकते हैं. दिलचस्प बात ये है कि, किम जोंग बाकी लीडरों की तरह हवाई यात्रा करके नहीं बल्कि ट्रेन यात्रा करके रूस पहुंचे हैं. जिस ट्रेन से किम जोंह यात्रा करके रूस पहुंचे हैं वो ट्रेन अपने आप में भारी-भरकम इतिहास रखती है.

 किम जोंग को हवाई यात्रा से लगता है डर-

उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग के बारे बहुत कम ही बातें पता चल पाती है खास कर उनके कमियों और कमजोरी के बारे में हालांकि माना जाता है कि, सनकी तानाशाह किम जोंग को हवाई यात्रा करना पसंद नहीं है उन्हें उड़ने में डर लगता है. किम जोंग का ये डर खानदानी है, यानी उनके पिता और दादा भी हवाई यात्रा करने से बचते थे. बहुत जरूरी काम होने पर ही यात्रा कर देश से बाहर जाते हैं. इसमें भी जहां तक मुमकिन हो हवाई यात्रा करने से बचते थे.

रूस ने किम दादा को गिफ्ट में दी थी बख्तरबंद ट्रेन-

सोवियत लीडर जोसेफ स्टालिन ने पचास की शुरुआती दशक में किम जोंग के दादा किम 2 को एक ट्रेन गिफ्ट में दी थी. उसके बाद साल 1950 में कोरियन युद्ध के दौरान संग ने इसी ट्रेन का इस्तेमाल अपने हेडक्वार्टर की तरह उपयोग किया और यहीं से दक्षिण कोरिया के खिलाफ युद्ध के लिए अपनी रणनीति बनाई थी. रूस से गिफ्ट में मिला ये ट्रेन देखते-देखते किम जोंग की शाही खानदानी ट्रेन बन गई

जानें बख्तरबंद ट्रेन की खासियत-

किम जोंग की तीन पीढ़ियों से चली आ रही ये ट्रेन लगभग 250 मीटर लंबी है और सारी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है. इस ट्रेन के सारे डिब्बे बख्तरबंद हैं जिस पर गोली बारूद जैसे हमलों का कोई असर नहीं होता है. वहीं इस ट्रेन की सिक्योरिटी की बात करें तो अगर ये ट्रेन कहीं भी जाने वाली होती है उससे एक दिन पहले से ही सारी लाइन्स की चेकिंग शुरू हो जाती है. इसके अलावा जब ये ट्रेन खुलने वाली होती है ठीक उससे पहले एक प्राइवेट ट्रेन भी उसी पटरी से जाती है ताकि सुरक्षा सुनिश्चित हो सके.

आपको बता दें कि, तानाशाह की इस ट्रेन में 22 बोगियां हैं जिसके हर बोगी में विशाल बाथरूम  और डायनिंग भी है. इस ट्रेन में खासतौर पर किम जोंग या उनकी फैमिली ही सफर करती है. इस ट्रेन में दुनिया से लगभग सभी हिस्सों के खास व्यंजन बनाने वाले शेफ मौजूद होते हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!