PM मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की, रूस-यूक्रेन संघर्ष के 'शांतिपूर्ण समाधान' के लिए समर्थन दोहराया

Modi Zelenskyy Met In New York: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के 'शांतिपूर्ण समाधान' के लिए अपना समर्थन दोहराया. दोनों नेताओं की मुलाकात संयुक्त राष्ट्र के भविष्य शिखर सम्मेलन के अवसर पर हुई.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: @narendramodi

Modi Zelenskyy Met In New York: इस वर्ष तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए स्पष्ट समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया. जेलेंस्की ने कहा कि हम सक्रिय रूप से अपने संबंधों को विकसित कर रहे हैं और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. 

जेलेस्की ने एक्स पर कहा कि हमारी बातचीत का मुख्य फोकस अंतरराष्ट्रीय मंचों, खासकर संयुक्त राष्ट्र और जी20 में हमारी बातचीत को बढ़ाने के साथ-साथ शांति सूत्र को लागू करने और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी पर था. हमने उपलब्ध अवसरों पर एक ठोस चर्चा की.

उन्होंने कहा कि मैं हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के स्पष्ट समर्थन के लिए आभारी हूं. प्रधानमंत्री मोदी की तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा समाप्त होने से पहले दोनों नेताओं की मुलाकात न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के भविष्य शिखर सम्मेलन के अवसर पर हुई थी.

जेलेंस्की से मुलाकात पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की. हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की मेरी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया.

एक बयान के अनुसार, मोदी ने कूटनीति और वार्ता के साथ-साथ सभी हितधारकों के बीच सहभागिता के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में भारत के स्पष्ट, सुसंगत और रचनात्मक दृष्टिकोण को दोहराया. मोदी ने पिछले महीने कीव की अपनी यात्रा और द्विपक्षीय मुद्दों तथा रूस-यूक्रेन संघर्ष से संबंधित मुद्दों पर अपनी चर्चा को याद किया. उन्होंने यह भी कहा कि भारत संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए अपनी क्षमता के अनुसार हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है.

पीएम मोदी की यात्रा पर विदेश सचिन ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के समापन के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि ज़ेलेंस्की के साथ बैठक मोदी की आगे का रास्ता खोजने और इस संघर्ष के समाधान के लिए हर संभव तरीके से योगदान देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

उन्होंने कहा कि बातचीत और कूटनीति के माध्यम से शांति और मार्ग के समर्थन में हमारी आवाज़ नई नहीं है. हमारे लिए यह भूमिका निभाना स्वाभाविक है. मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ प्रधानमंत्री की बैठक भी एक तरह से इस प्रयास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है क्योंकि वे इस संघर्ष से बहुत चिंतित हैं, न केवल उस मानवीय क्षति के संदर्भ में जो इससे हो रही है, जिसे उन्होंने पहचाना है, बल्कि उस क्षति के संदर्भ में भी जो इससे पूरी दुनिया पर पड़ रही है, खासकर ग्लोबल साउथ के देशों पर. 

जुलाई में मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के कुछ ही सप्ताह बाद मोदी ने पिछले महीने कीव में यूक्रेनी नेता से मुलाकात की थी. जून में मोदी ने इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. मिसरी ने कहा कि दोनों पक्ष इस बात की सराहना करते हैं कि द्विपक्षीय संबंधों में कई मुद्दों पर सकारात्मक गति है और दोनों नेता सीधे या विभिन्न अन्य स्तरों पर यात्राओं के आदान-प्रदान के माध्यम से निकट संपर्क में रहने पर सहमत हुए.

मिसरी ने कहा कि ज़ेलेंस्की ने इन मुद्दों पर भारत के ध्यान की बहुत सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा अत्यधिक सराहनीय रही है और उन्होंने शांति और इस संघर्ष से बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. मिसरी ने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के स्तर पर अंतर-सरकारी आयोग की बैठक आयोजित करने के बारे में कुछ चर्चा हुई. ज़ेलेंस्की के साथ लगभग 45 मिनट तक चली बैठक प्रधानमंत्री मोदी के लिए दिन की अंतिम द्विपक्षीय बैठक थी.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!