नेपाल के PM पुष्प कमल दहल प्रचंड की पत्नी सीता दहल का कार्डियक अरेस्ट से निधन

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी सीता दहल का बुधवार को प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी (PSP) की लंबी बीमारी के बाद कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया. एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल विकार जिसे पार्किंसंस रोग भी कहा जाता है. अस्वस्थ महसूस करने के बाद उन्हें पहले काठमांडू के नॉर्विक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, […]

Date Updated
फॉलो करें:

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी सीता दहल का बुधवार को प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी (PSP) की लंबी बीमारी के बाद कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया. एक दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल विकार जिसे पार्किंसंस रोग भी कहा जाता है. अस्वस्थ महसूस करने के बाद उन्हें पहले काठमांडू के नॉर्विक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली.

अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, सीता दहल को सुबह 8 बजे कार्डियक अरेस्ट आया. अस्पताल के बयान में कहा गया है, ”पुनर्जीवन के बावजूद, डॉक्टर उसे पुनर्जीवित नहीं कर सके.” अधिकारियों ने सुबह 8.33 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया. सीता दहल का अंतिम संस्कार दोपहर में काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर के आर्यघाट पर किया जाएगा.

सीता दाहाल लंबे समय से अस्वस्थ थीं. उनका भारत समेत कई देशों में इलाज कराया गया. उनके परिवार में पति प्रचंड, दो बेटियां गंगा और रेनू दाहाल हैं. पुत्र प्रकाश दाहाल और बेटी ज्ञानू केसी का निधन हो चुका है. पुत्र की मौत के बाद वो सदमे में थीं. वो अपने पति प्रचंड के राजनीतिक सफर में खास सहयोगी रही हैं.

पीएम मोदी में ट्वीट कर जताया दुःख

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “…सीता दहल के निधन के बारे में जानकर बेहद दुख हुआ. मैं पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को शाश्वत शांति मिले…”