Canada और US में भारतीय उच्चायोग पर हमले की जांच कर सकती है NIA

बीते कुछ महीनों में UK, US और कनाडा जैसे देशों में भारतीय उच्चायोग पर अलगाववादियों के हमले की खबरें आती रही हैं। भारत सरकार भारतीय उच्चायोग पर हुए इन हमलों पर सख्ती से कदम उठा रही है। हाल ही में लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले की जांच एनआईए द्वारा की गई थी। मीडिया के […]

Date Updated
फॉलो करें:

बीते कुछ महीनों में UK, US और कनाडा जैसे देशों में भारतीय उच्चायोग पर अलगाववादियों के हमले की खबरें आती रही हैं। भारत सरकार भारतीय उच्चायोग पर हुए इन हमलों पर सख्ती से कदम उठा रही है। हाल ही में लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले की जांच एनआईए द्वारा की गई थी। मीडिया के हवाले से खबर है की खालिस्तानी ताकतों पर शिकंजा कसने के लिए गृह मंत्रालय जल्द ही कनाडा और यूएस में भी एनआईए को भेज सकता है। इसी साल मार्च में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने सैन, फ्रांसिस्को और कनाडा में भारतीय उच्चायोग पर हमले के संबंध में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की थी।

कनाडा में भारतीय उच्चायोग पर हमले के दौरान एक ग्रेनेड भी फेंका गया था जिसपर स्पेशल सेल ने यूएपीए और विस्फोटक अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की थी। ठीक ऐसा ही मामला यूएस से भी देखने को मिला था जहाँ पर फ्रांसिस्को में भारतीय उच्चायोग पर हमला किया गया था। अब खबर आ रही है की एनआईए इन हमलों की जांच कर सकती है।

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले की जांच

इसी साल लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हिंसक हमला हुआ और तिरंगे को अपमानित किया गया। भारतीय उच्चायोग से राष्ट्रीय ध्वज नीचे उतार कर खालिस्तानी ध्वज फहराने का प्रयास किया गया था। इसी के तहत मामले की जांच के लिए एनआईए की पांच सदस्यीय टीम को 23 मई को लंदन भेजा गया था जिसके बाद टीम ने जांच पड़ताल की थी। एनआईए की जांच में खालिस्तानी लिंक वाले लोगों की सूची मिली थी जिसे लंदन में ब्रिटिश अधिकारियों को सौंपने की बात कही गई थी।