Operation Ajay: 232 भारतीयों संग दूसरा जत्था पहुंचा अपने वतन, इस्राइल में फंसे थे लोग

Operation Ajay: इस्राइल- हमास के मध्य बीते सप्ताह से लगातार जंग जारी है. इस दरमियान अभी तक लगभग 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं भारत ने इस्राइल में फंसे लोगों को सही सलामत अपने देश लाने के लिए ऑपरेशन अजय की शुरुआत की है. इस ऑपरेशन की मदद से यात्रियों का पहला […]

Date Updated
फॉलो करें:

Operation Ajay: इस्राइल- हमास के मध्य बीते सप्ताह से लगातार जंग जारी है. इस दरमियान अभी तक लगभग 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं भारत ने इस्राइल में फंसे लोगों को सही सलामत अपने देश लाने के लिए ऑपरेशन अजय की शुरुआत की है. इस ऑपरेशन की मदद से यात्रियों का पहला जत्था बीते शुक्रवार की सुबह भारत पहुंच गया था. इसके साथ ही शुक्रवार की शाम भारतीयों को लाने के लिए दूसरे जत्थे ने अपनी उड़ान भर दी थी, जो कि अब उपने वतन पहुंच चुका है.

भारतीयों का जत्था हुआ रवाना

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय अधिकारियों का कहना है कि बीते दिन भारत के लिए उड़ाने भरे दूसरे जत्थे में लगभग 235 भारतीय मौजूद हैं. जिसमें 2 शिशु शामिल है. वहीं विमान ने तेल अवीव से करीब रात 11 बजकर 2 मिनट पर उड़ान भरी है. जबकि भारतीय दूतावास का कहना है कि दूतावास ने तीसरे खेप में मौजूद लोगों को ईमेल करके सूचना दी है. इसके साथ ही बाद की उड़ानों के लिए लोगों को दोबारा जानकारी भेजी जाएगी.

भारत सरकार का शुक्रिया

वहीं इस्राइल के सफेड में रहने वाले इलान यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे भारतीय छात्र सूर्यकांत तिवारी का कहना है कि इस्राइल में बहुत अधिक डर का माहौल बना हुआ है. जबकि यहां की स्थिति बेहद दर्दनाक है. इसके साथ ही इस्राइल से हमें सही सलामत बाहर निकालने के लिए मैं भारत सरकार का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं.

हमले की असली वजह

हमास ने बताया कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की ओर से अपवित्र करने का बदला लिया जा रहा है. वहीं इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक करके इसे अपवित्र कर दिया था. जबकि इस्राइली सेना हमास के ठिकानों पर लगातार हमले करके अतिक्रमण कर रही है. उनका कहना है कि इस्राइली सेना हमारी महिलाओं एवं बच्चों को निशाना बना रही है. जबकि हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से गुजारिश करके कहा कि इस्राइल संग अपने सारे रिश्तों को खत्म कर दे. आगे कहा कि इस्राइल अच्छा पड़ोसी एवं शांति पूर्ण देश कभी नहीं बन सकता है.