SCO Summit: भारत के मेहमान पर प्यार लुटा रहा पाकिस्तान, जयशंकर के दौरे से रिश्तों में आएगा बदलाव!

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ समिट में शामिल होने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे हैं. जहां उनकी पूरी खातिरदारी की जा रही है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया था.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X Post

SCO Summit: पाकिस्तान के इस्लामाबाद में एससीओ समिट की बैठक हो रही है. जिसमें सभी सदस्य देश हिस्सा लेने पहुंचे हैं. भारत के ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर भी पाकिस्तान पहुंच चुके हैं. जयशंकर का पाकिस्तान की धरती पर बतौर विदेश मंत्री पहली यह पहली यात्रा है. इससे पहले 2015 में उन्होंने पाकिस्तान की यात्रा की थी. इस दौरान वो विदेश सचिव के रुप में कार्यरत थे.

एस जयशंकर के पाकिस्तान पहुंचने पर वहां के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ उनके स्वागत के लिए पहुंचे. साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अधिकारी इलियास निजामी ने भी एयरबेस पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. भारत के विदेश मंत्री के स्वागत में कुछ पाकिस्तानी बच्चे भी आए थे जिन्होंने बुके देकर उनका स्वागत किया. 

दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण रिश्ते
 भारत और पाकिस्तान का रिश्ता पिछले कई सालों से काफी तनावपूर्ण रहा है. कश्मीर और आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच कई बार बयानबाजी हो चुकी है. दोनों देशों को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी कई बार भिड़ते देखा गया है. इसके बाद भी जब 15 अक्टूबर को एस जयशंकर पाकिस्तान पहुंचे तो एयरपोर्ट पर उन्हे काली मर्सिडीज कार रिसीव करने पहुंची. इस गाड़ी पर भारत का झंडा भी लगा था. इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तरफ से सभी उच्चायुक्तों के लिए रात का डिनर भी रखा गया था. इस एससीओ समिट से उम्मीद की जा रही है कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते में सुधार आएंगे. 

कई देशों के उच्चायुक्त शामिल

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो सभी नेता जो हमारे मुल्क में आए हैं वो हमारे मेहमान है. पाकिस्तान ने उन सभी नेताओं का स्वागत किया है. पाकिस्तान की खातीरदारी देखते हुए यह उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के बाद शायद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में सुधार आएंगे. एससीओ सदस्यों की दो दिवसीय बैठक 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित की गई है. इस बैठक में भारत के अलावा पाकिस्तान, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन, रुस और बेलारूस शामि

Tags :