पेरिस ओलंपिक 2024: नीरज चोपड़ा फाइनल में पहुंच गए, किशोर जेना बाहर हो गए

नीरज चोपड़ा और किशोर जेना के पुरुष भाला फेंक क्वालीफिकेशन मैच के लाइव स्कोर और अपडेट, पेरिस ओलंपिक 2024: आज के लिए फाइनल में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 84 मीटर की दूरी तय करनी होगी इस बीच, नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 89.34 मीटर की दूरी फेंककर पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचकर अपने स्वर्ण पदक की रक्षा की शुरुआत की. इससे पहले, पुरुषों की टेबल टेनिस टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में चीन से हार का सामना किया.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

Paris Olympics 2024: भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा भाला फेंकगे, क्यों के साथ इतिहास बनाने की कोशिश करेंकि उनका लक्ष्य एक बार फिर स्वर्ण पदक जीतना है. यह उनका दूसरा ओलंपिक होगा. पिछले सीजन में चोट के कारण कठिनाई का सामना करने के बाद, उनकी लगातार प्रदर्शन की परीक्षा होगी. वह मंगलवार को क्वालीफिकेशन राउंड से शुरुआत करेंगे और उम्मीद है कि हरियाणा का यह खिलाड़ी 8 अगस्त को फाइनल में पहुंचेगा. अगर चोपड़ा शीर्ष स्थान पर रहते हैं, तो वह ओलंपिक इतिहास में अपना खिताब बचाने वाले पांचवें व्यक्ति बन जाएंगे और व्यक्तिगत स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय होंगे. 

सीजन का बेस्ट प्रदर्शन:

चोपड़ा ने दिन का सबसे शानदार प्रदर्शन किया, जो बहुत जल्दी ही पूरा हो गया - वास्तव में यह 'वह आए, फेंका और जीत हासिल की' जैसा था. इससे पहले दिन में, जेना ग्रुप ए के क्वालीफिकेशन राउंड में 80.73 मीटर के निराशाजनक थ्रो के साथ नौवें स्थान पर रहे, जिससे वह फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए. 84 मीटर या उससे अधिक की दूरी तक भाला फेंकने वाले सभी खिलाड़ी, या ग्रुप ए और बी से मिलाकर 12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी गुरुवार को फाइनल में पहुंचेंगे.

प्रतियोगिता में शामिल भारतीय किशोर जेना गुरुवार को 12 सदस्यीय फाइनल से बाहर हो गए क्योंकि उन्होंने 80.73 मीटर का खराब थ्रो किया. राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा चैंपियन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ग्रुप बी में 86.59 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. इसी ग्रुप के अनुभवी खिलाड़ी एंडरसन पीटर्स (ग्रेनेडा) ने भी 88.63 मीटर का थ्रो करके फाइनल में जगह बनाई.

भारत के किशोर जेना बाहर: 

भारत के किशोर जेना, जो आज ग्रुप ए में खेल रहे थे, पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में जगह नहीं बना सके. ग्रुप ए में मौजूदा एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता ने स्टेड डी फ्रांस में क्वालिफिकेशन राउंड में 80.73 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया. ग्रुप बी के खिलाड़ियों द्वारा अपने थ्रो खत्म करने के बाद, जेना को आधिकारिक तौर पर फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया गया.