Israel Hamas War:अरब में पीएम मोदी ने इजरायली राष्ट्रपति से की मुलाकात, युद्ध विराम पर भारत ने दिया समर्थन

Israel Hamas War: इजरायल और आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध जारी है. इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से आज यानि शुक्रवार को मुलाकात की. यह मुलाकात संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी28 विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में हुई.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अरब में पीएम मोदी ने इजरायली राष्ट्रपति से की मुलाकात
  • युद्ध विराम पर भारत ने दिया समर्थन

Israel Hamas War: इजरायल और आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध जारी है. इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति  आइजैक हर्जोग से आज यानि शुक्रवार को मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से दो-राष्ट्र समाधान, बातचीत तथा कूटनीति के माध्यम से इजरायल और  फिलिस्तीन  मुद्दे के जल्द और स्थायी समाधान के लिए भारत ने समर्थन पर जोर दिया है. पीएम मोदी ने यह मुलाकात संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी28 विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में की. 

मुलाकात के दौरान क्या हुई बातचीत?

इस बातचीत को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि पीएम मोदी ने 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में लोगों कि मौत पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया है. वहीं बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रभावित लोगों तक मानवीय सहायता निरंतर और सुरक्षित तरीके से पहुंचाने की आवश्यकता दोहराई है. उन्होंने कहा कि मोदी और हर्जोग ने क्षेत्र में जारी इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया. 

मुलाकात के दौरान आइजैक हर्जोग ने क्या कहा?

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद हर्जोग ने एक्स पर कहा कि सीओपी28 सम्मेलन में, मैं दुनियाभर के कई नेताओं से मिला. मैंने उनसे इस बारे में बात की कि कैसे हमास ने युद्धविराम समझौतों का खुलेआम उल्लंघन किया है और बंधकों की रिहाई को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एजेंडे में सबसे ऊपर रखने की मांग को बार-बार दोहराया. साथ ही इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का सम्मान करने की बात भी रखी.

हमास ने 7 अक्टूबर को किया इजरायल पार हमला 

बता दें, कि आतंकी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह इजरायल पर अचानक रॉकेट हमला कर दिया था. इस दौरान उन्होंने घुसपैठ भी की थी. इसके बाद  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हम युद्ध में हैं और इसे जीतेंगे. अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार,  इस युद्ध में फिलिस्तीन के 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इजरायल के 1200 लोग जान गंवा चुके हैं.